बुधवार से रफ्तार भरेगी नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो, यात्रा से पहले जान लें जरूरी नियम और टाइमटेबल

Aqua Line Metro News: बुधवार से रफ्तार भरेगी नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो, यात्रा से पहले जान लें जरूरी नियम और टाइमटेबल

बुधवार से रफ्तार भरेगी नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो, यात्रा से पहले जान लें जरूरी नियम और टाइमटेबल

Tricity Today | बुधवार से चलेगी एक्वा लाइन मेट्रो

  • मेट्रो में बैठने की व्यवस्था के हिसाब से 50 फीसदी यात्री ही सफर कर सकेंगे
  • हर स्टेशन पर सवारियों की जांच के लिए स्पेशल स्क्रीनिंग टीम लगाई गई है
  • सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 7:00 बजे से रात 8:00 बजे तक चलेगी मेट्रो
  • पीक ऑवर में सुबह 8:00 बजे से 11:00 बजे और शाम 5:00 से 8:00 तक तक हर 15 मिनट पर एक मेट्रो मिलेगी
नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो कल, बुधवार से एक बार फिर एक्वा लाइन पर दौड़ने लगेगी। लॉकडाउन की वजह से बीते 1 मई से मेट्रो सेवा बंद थी। लेकिन अब सोमवार को जनपद में अनलॉक के बाद एक्वा लाइन मेट्रो फिर कल से पटरी पर लौट जाएगी। इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मेट्रो के संचालन से पहले सभी सुरक्षा मानकों और कोरोना प्रोटकॉल को लेकर NMRC ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

गौतमबुद्ध नगर में सोमवार से अनलॉक शुरू हुआ। नोएडा-ग्रेटर नोएडा की लाइफ लाइन एक्वा लाइन मेट्रो का संचालन 9 जून से से दोबारा शुरू हो जाएगा। इसके लिए NMRC (NOIDA METRO RAIL CORPORATION) ने पूरी तैयारी कर ली है। मेट्रो स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मार्क किए गए हैं। मेट्रो में बैठने की व्यवस्था के हिसाब से 50 फीसदी यात्री ही सफर कर सकेंगे। प्रत्येक कोच में यात्रियों को एक-एक सीट छोड़कर बैठना होगा। हर स्टेशन पर मार्किंग की गई है। हर स्टेशन पर सवारियों की जांच के लिए स्पेशल स्क्रीनिंग टीम लगाई गई है। यह सवारी के तापमान से लेकर जरूरी जांच करेगी। स्टेशनों पर यात्रियों के यात्रा से पहले सेनेटाइजिंग की पूरी व्यवस्था है।

तैयारी पूरी है
NMRC की एमडी ऋतु महेवरी (MD Ritu Maheshwari IAS) ने बताया कि, बुधवार 9 जून से नोएडा मेट्रो शुरू हो जाएगी। इसके लिए NMRC ने पूरी तैयारी कर ली है। हर स्टेशन और मेट्रो के अंदर कोरोना गाइडलाइंस का पालन कराया जाएगा। टिकट काउंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन न हो, इस लिए मार्किंग कर ली गई है। हम यात्रियों से अपील करते हैं कि नोएडा मेट्रो में यात्रा करें, तो ज्यादा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का ही इस्तेमाल करें। मेट्रो के अंदर 50% पैसेंजर यात्रा कर सकते हैं। यात्रियों के बैठने के लिए 1 सीट छोड़कर व्यवस्था की गई है। ताकि मेट्रो रेल के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। स्टेशन में प्रवेश के समय थर्मल स्कैनर से जांच की जाएगी। मास्क का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

वीकेंड कर्फ्यू पर बंद रहेगी मेट्रो
नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन एनएमआरसी (Noida Metro Rail Corporation-NMRC) की मैनेजिंग डायरेक्टर ऋतु महेश्वरी (MD Ritu Maheshwari IAS) ने बताया, “कोरोना महामारी की वजह से NMRC की सभी रेल सेवाएं बीते 1 मई से स्थगित कर दी गई थीं। लेकिन अब गौतमबुध नगर में लॉकडाउन से राहत मिल गई है। हमने 9 जून से फिर से नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो सेवाएं बहाल करने का फैसला लिया है। हालांकि लोगों को नाइट कर्फ्यू के दौरान घरों से बाहर निकलने से रोकने के लिए सेवाएं सिर्फ रात 8:00 बजे तक संचालित की जाएंगी। शाम 7:00 बजे से नाइट कर्फ्यू भी शुरू हो जाएगा। इसलिए मेट्रो ट्रेन स्थगित रहेंगी। सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 7:00 बजे से रात 8:00 बजे तक यात्री मेट्रो सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। 

30 मिनट के अंतराल पर मिलेगी मेट्रो सर्विस
शनिवार और रविवार को वीकेंड कर्फ्यू के चलते मेट्रो बंद रहेंगी। उन्होंने बताया कि पीक ऑवर में सुबह 8:00 बजे से 11:00 बजे और शाम 5:00 से 8:00 तक तक हर 15 मिनट पर एक मेट्रो मिलेगी। पहले इस दौरान हर 7:30 मिनट पर मेट्रो सेवा उपलब्ध थी। नॉन पीक ऑवर के दौरान पहले 15 मिनट पर मेट्रो मिलती थी। अब ऑफ पीक ऑवर के दौरान हर 30 मिनट के अंतराल पर एक मेट्रो सेवा उपलब्ध होगी। प्रबंध निदेशक ने बताया कि एक्वा लाइन मेट्रो को पूरी तरह सुरक्षित बनाने के लिए NMRC हर जरूरी कदम उठा रही है। पूरा एहतियात बरता जा रहा है। इसके अलावा कोरोना महामारी को रोकने के लिए NMRC ने पूरी तैयारी की है। 

इन स्टेशनों पर एक तरफ खुले रहेंगे गेट
प्रबंध निदेशक ने बताया कि, सेक्टर 101, 81, 137, 142, 143, 144, 145, 146, 147, 148, अल्फा-वन, डेल्टा-वन और ग्रेटर नोएडा ऑफिस के सिर्फ एक ही प्रवेश और निकास द्वार खोले जाएंगे। सेक्टर-51, सेक्टर-50, 73, एनएसईजी, सेक्टर 83, केपी-2, परी चौक और डिपॉट स्टेशन पर प्रवेश और निकास द्वार दोनों तरफ खोले जाएंगे। पार्किंग की सुविधा सिर्फ सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन पर उपलब्ध रहेगी। लोगों को नाइट कर्फ्यू के दौरान घरों से बाहर निकलने से रोकने के लिए सेवाएं सिर्फ रात 8:00 बजे तक संचालित की जाएंगी। शाम 7:00 बजे से नाइट कर्फ्यू भी शुरू हो जाएगा। बताते चलें कि नोएडा मेट्रो ने लॉकडाउन से पहले भी अपने संचालन के समय मे बदलाव किया था।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.