ग्रेटर नोएडा के निवासियों के लिए खास खबर, 1 मई से प्राधिकरण की ऑनलाइन सेवा शुरू होगी, तैयारियां पूरी हुईं

1 मई से प्राधिकरण की ऑनलाइन सेवा शुरू होगी, तैयारियां पूरी हुईं

Tricity Today | 1 मई से प्राधिकरण की ऑनलाइन सेवा शुरू होगी

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) आगामी 1 मई से सभी काम ऑनलाइन मोड़ (Online Mode) में संचालित करेगा। इस सिलसिले में अथॉरिटी अपने सभी आवेदन और दूसरी सेवाएं ऑनलाइन ही स्वीकार करेगी। कोरोना महामारी की वजह से प्राधिकरण दफ्तर में लोगों की भारी भीड़ सबके लिए सिरदर्द बनी हुई है। कोरोना एक बार फिर अपने विकराल रूप में है। ऐसे में प्राधिकरण की कोशिश है कि तय समयसीमा 30 अप्रैल तक सभी लंबित मामले निपटा दिए जाएं।

पिछले साल से चल रही है तैयारी
ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (Greater Noida Development Authority) के एक अधिकारी ने बताया कि 203 सेवाएं पहले ही डिजिटलाइज (Digitalize) कर दी गई हैं। इन सेवाओं के लिए सिर्फ वेब पोर्टल (Web Portal) के जरिए आवेदन किया जा सकेगा। दरअसल ग्रेनो प्राधिकरण पिछले साल सितंबर से ही दफ्तर के सभी काम ऑनलाइन कराने की तैयारी में है। धीरे-धीरे इस पर आगे बढ़ा जा रहा है। इसके लिए प्राधिकरण ने प्लानिंग मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर विकसित करवाया है। 

10 मुख्य कैटगरी बनाई गई हैं
इसके जरिए वेब पोर्टल और मोबाइल एप पर मिले आवेदनों का निस्तारण करने में मदद मिलती है। फिलहाल प्राधिकरण ने 10 श्रेणियों को प्रमुखता दी है। इसमें प्रॉपर्टी, प्लानिंग, हेल्थ, वाटर, सीवरेज, इलेक्ट्रिसिटी, ट्रांसपोर्टेशन, मेंटेनेंस, 6 फीसद आबादी प्लॉट, पेयजल और जनरल कैटगरी रखी गई है। इन सभी के अंतर्गत करीब 200 तरह की सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी। 

पुराने मामलों का निस्तारण किया जाएगा
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेंद्र भूषण ने कहा कि सभी लंबित मामलों के निस्तारण के लिए शिविर लगाए जाएंगे। 30 अप्रैल तक सभी लंबित केस का निस्तारण कर दिया जाएगा। इसके बाद हम ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार करेंगे। कोरोना महामारी को देखते हुए हमारा पूरा ध्यान कार्यालय में लोगों की भीड़ नहीं जुटने देना है।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.