युवकों को प्रशिक्षण दिलाने के लिए सेंटर का शुभारंभ, इन क्षेत्रों में मिलेगा रोजगार

ग्रेटर नोएडा: युवकों को प्रशिक्षण दिलाने के लिए सेंटर का शुभारंभ, इन क्षेत्रों में मिलेगा रोजगार

युवकों को प्रशिक्षण दिलाने के लिए सेंटर का शुभारंभ, इन क्षेत्रों में मिलेगा रोजगार

Tricity Today | शुभारंभ के मौके पर विधायक और अधिकारी

युवकों को प्रशिक्षण दिलाने के लिए सेंटर का शुभारंभ, इन क्षेत्रों में मिलेगा रोजगार Greater Noida: ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) ने आज राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (National Skill Development Corporation)  के साथ मिलकर शहर के अल्फा-1 में स्थित ट्रेडेक्स टॉवर और मुबारकपुर स्थित सरकारी प्राइमरी स्कूल में प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया। इनका संचालन प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के तहत किया जाएगा। जेवर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक धीरेंद्र सिंह (MLA Dhirendra Singh) और दादरी के विधायक मास्टर तेजपाल सिंह नागर (MLA Tejpal Singh Nagar) ने इसका शुभारंभ किया। इसी महीने प्राधिकरण ने घोषणा की थी कि स्थानीय युवकों को रोजगार दिलाने के लिए स्किल सेंटर शुरू करेगा। 

इन केंद्रों में 430 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 4 और केंद्रों की शुरुआत 15 अगस्त से होगी। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के साथ मिलकर शुरू हुए इन केंद्रों में ऑटोमेटिव, इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकॉम सेक्टर आदि के कोर्स कराए जाएंगे। ताकि युवाओं को रोजगार मिल सके। प्राधिकरण नौकरी दिलवाने में भी मदद करेगा। दोनों केंद्रों में इलेक्ट्रानिक्स की 100, टेलीकॉम की 330 सीटें हैं। ट्रेडिक्स टावर में आयोजित कार्यक्रम में प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि ग्रेटर नोएडा के अधीन आने वाले 124 गांवों के युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए ट्रेनिंग सेंटर खोले जा रहे हैं। यहां से प्रशिक्षण पाने वाले छात्रों को रोजगार दिलाने के लिए कंपनियों से भी संपर्क किया जा रहा है। कंपनियों की जरूरत के हिसाब से युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि साकीपुर, रोशनपुर, गौतमपुरी दादरी, सैनी, कादलपुर, अनवरगढ़, नगला, छौलस, बंबावड़्, कोट, मिलक लच्छी, खेड़ी, अट‘टा गुजरान, शमशमनगर, गढ़ी दनकौर, असदपुर, ऐच्छर, बिलासपुर आदि गांवों के युवक संपर्क कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज ट्रेडेक्स टावर-2 में प्राश इंटरप्राइजेज स्किल डेवलपमेंट सेंटर की शुरुआत की गई। इस मौके पर विधायक धीरेंद्र सिंह ने कहा, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की पहल पर क्षेत्र के नौजवानों के लिए अल्फा 1 में  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के अंतर्गत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा संचालित किए जाने वाला, कौशल विकास केंन्द्र असंख्य बेरोजगारों के स्वर्णिम भविष्य का माध्यम बनेगा। इसका विधिवत शुभारंभ आज हुआ। प्राधिकरण स्थानीय युवाओं को यहां से ऑटोमेटिव, इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकॉम सेक्टर में विभिन्न सूक्ष्म कोर्स कराकर उन्हें रोजगार दिलाएगा। 



6 केंद्रों पर होगा प्रशिक्षण
इस संबंध में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण की अध्यक्षता में इसी महीने पहले हफ्ते में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अहम बैठक हुई। इसमें राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। प्रतिनिधियों ने बताया कि ग्रेटर नोएडा में 6 ट्रेनिंग सेंटर खोले जाने का फैसला लिया गया है। 15 अगस्त से नॉलेज पार्क टू स्थित जीएनआईओटी परिसर, ईकोटेक थ्री स्थित उद्योग केंद्र, चिपियाना बुजुर्ग स्थित आईटीआई और नॉलेज पार्क थ्री स्थित प्लॉट नंबर 38 में शुरू होंगे। 

पहले बैच में 1170 सीटें   
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत यह अभियान चलाया जा रहा है। इसके पहले बैच में कुल 1170 सीटें निर्धारित हैं। इतने छात्रों को प्रशिक्षण देकर रोजगार दिलाया जाएगा। ये प्रशिक्षण कार्यक्रम 3-6 महीने तक चलेंगे। प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि ग्रेटर नोएडा के दायरे वाले 124 गांवों के युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए ट्रेनिंग सेंटर खोले जा रहे हैं। यहां से ट्रेनिंग लेने वाले युवकों को रोजगार दिलाने के लिए कंपनियों से भी संपर्क साधा जा रहा है। कंपनियां कोर्स से जुड़े सुझाव भी दे सकती हैं। उनकी जरूरत के हिसाब से हुनरमंद युवाओं को तैयार किया जाएगा। 25 जुलाई से ट्रेनिंग शुरू करने की तैयारी है।

इन कोर्स में होगा प्रशिक्षण - 
कोर्स का नाम                                    कुल सीट
ऑटोमेटिव सर्विस टेक्नीशियन                    90
कस्टमर रिलेशिप एग्जिक्यूटिव                    20
सेल्स एग्जिक्यूटिव डीलरशिप                     20
इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नीशियन                          200
पीसीबी असेंबल ऑपरेटर                         100
स्मार्टफोन असेंबल ऑपरेटर                      100
पिक एंड प्लेस असेंबल ऑपरेटर                100
डिस्ट्रीब्यूटर्स सेल्स एग्जिक्यूटिव                   180
हैंडसेट रिपेयर इंजीनियरिंग                        300
लाइन असेंबलर                                       60

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.