विशेषज्ञ बोले- ‘होम क्वारंटाइन मरीज को वेंटिलेशन वाले कमरे में रखें’

ग्रेटर नोएडा में वेबिनारः विशेषज्ञ बोले- ‘होम क्वारंटाइन मरीज को वेंटिलेशन वाले कमरे में रखें’

विशेषज्ञ बोले- ‘होम क्वारंटाइन मरीज को वेंटिलेशन वाले कमरे में रखें’

Social Media | वेबिनार में कोरोना महामारी से बचने के उपाय बताए गए

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की अगुवाई में शुरू हुए वेबिनार में कोरोना महामारी से बचने के उपाय बताए गए। संक्रमण से बचने के उपाय व तीमारदारों को बरतने वाली सावधानी बताई गई। डॉक्टरों ने बताया कि पेट के बल लेटकर आक्सीजन के स्तर को बढ़ाया जा सकता है। इससे फौरी तौर पर मरीज को राहत मिल सकती है। यह भी बताया गया कि घर पर क्वारंटाइन मरीज को वेटिलेशन वाले रूम में रहना चाहिए।

जनपद के कोविड प्रभारी डॉ. नरेंद्र भूषण की पहल पर शुरू हुए वेबिनार के दूसरे दिन शुक्रवार को डॉ. भारती भण्डारी, डॉ. हर्मेश मनोचा, डा. रंजना वर्मा, डा. अपराजिता पंवार, डा. दीप्ति चोपड़ा ने लोगों को उपाय बताए। बेविनार का आनलाइन प्रसारण ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण, नोएडा प्राधिकरण, यमुना प्राधिकरण, पुलिस कमिश्नरेट, जिलाधिकारी कार्यालय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिम्स ग्रेटर नोएडा ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से किया गया।

बेविनार में विशेषज्ञों ने बताया कि कोविड कोविड-19 मरीजों के संक्रमण से कैसे बचाव किया जा सकता है। मरीजों तथा उनके तीमारदारों को किस प्रकार की सावधानियां बरतनी हैं, इस बारे में भी बताया गया। बताया कि घर पर क्वरंटाइन मरीज को वेंटिलेशन वाले कमरे में रहना चाहिए। मरीज के लिए अलग टायलेट की सुविधा हो। यदि एक परिवार में एक से अधिक कोविड मरीज हैं तो दोनों एक ही कमरे में रहते हुए टायलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। विशेषज्ञों ने बताया कि मरीज को सकारात्मक सोच के सथ मजबूत इच्छाशक्ति के साथ रहना चाहिए। इससे मरीज की रिकवरी तेजी से हो सकेगी।

कटहैरा गांव में हुआ सैनिटाइजेशन
कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए परिवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने गांव कटहैरा में सैनिटेशन अभियान चलाया। गांव निवासी मनीष भाटी ने बताया कि कुछ दिन पहले उन्होंने कोरोंना बीमारी से बचने के लिए गांव और सेक्टरो में सेनेटाइजर कराने की मांग की थी। नोडल अधिकारी नरेंद्र भूषण से मिलकर इस समस्या को प्रमुखता से उठाया गया था। शुक्रवार को प्राधिकरण की टीम ने कटहैरा गांव में टैंकर से पूरे गांव में सेनेटाईजेशन किया है। विकास का पंगा लेते हुए सभी गांव के लोगों ने दोनों प्राधिकरण के अधिकारियों का आभार जताया है।
 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.