फास्ट मेट्रो बनी मुसाफिरों की पसंद, स्टेशन घटने से बढ़े रिकॉर्ड तोड़ यात्री, शाम छह बजे तक इतने लोगों ने की सवारी

Greater Noida Metro: फास्ट मेट्रो बनी मुसाफिरों की पसंद, स्टेशन घटने से बढ़े रिकॉर्ड तोड़ यात्री, शाम छह बजे तक इतने लोगों ने की सवारी

फास्ट मेट्रो बनी मुसाफिरों की पसंद, स्टेशन घटने से बढ़े रिकॉर्ड तोड़ यात्री, शाम छह बजे तक इतने लोगों ने की सवारी

Google Image | लोगों ने फास्ट मेट्रो को प्राथमिकता दी है

एक्वा लाइन मेट्रो पर फास्ट ट्रेनों का संचालन सोमवार (8 फरवरी) से शुरू हो गया है। सोमवार को पहले दिन ही यात्रियों की संख्या में अभूतपूर्व इजाफा हुआ। इससे पहले अनलॉक में 5 जनवरी को सर्वाधिक 10,418 मुसाफिरों ने मेट्रो रेल में यात्रा की थी। पर सोमवार को शाम 6:00 बजे तक ही 10,770 लोगों ने यात्रा कर पुराने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। जबकि अभी अगले 4-5 घंटे तक ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच पहले दिन ही यात्रियों की संख्या में उछाल से नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन उत्साहित है और इस प्रयोग को सफल मान रहा है। सिर्फ 11 स्टेशनों पर मेट्रो रुकने के बावजूद यात्रियों की संख्या में बढ़ोत्तरी इशारा कर रहा है कि लोग फास्ट मेट्रो की सेवा को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं। 

बताते चलें कि नोएडा मेट्रो की एक्वा लाइन पर 8 फरवरी से फास्ट ट्रेन इस रूट के 10 स्टेशनों पर नहीं रुकेगी, जहां से पीक ऑवर के दौरान कम मुसाफिर चढ़ते हैं। शनिवार और रविवार को मेट्रो सेवा सामान्य रूप से संचालित की जाएगी। यह मेट्रो इस लाइन के कुल 11 स्टेशनों पर रुकेगी, जहां से मुसाफिर ज्यादा यात्रा करते हैं। फास्ट ट्रेन से सिर्फ 28 मिनट 30 सेकंड में सेक्टर – 51 मेट्रो स्टेशन से परी चौक पहुंचा जा सकेगा। सोमवार से शुक्रवार तक व्यस्त समय में मेट्रो की फ्रीक्वेंसी 7.5 मिनट और नॉन-पीक ऑवर में 10 मिनट होगी। शनिवार और रविवार को यह फ्रीक्वेंसी 15 मिनट की होगी।
 
दरअसल एनएमआरसी ने ऑफिस और कॉलेज जाने वाले ज्यादातर यात्रियों को सुविधा देने के लिए यह कदम उठाया है। ऑफिस पहुंचने वाले ज्यादातर मुसाफिर सुबह-शाम मेट्रो रेल की सेवाएं लेते हैं। इसलिए सुबह 8:00 से 11:00 बजे और शाम 5:00 से 8:00 बजे के बीच मेट्रो ट्रेन को 10 स्टेशनों पर नहीं रोका जाएगा। इससे ट्रेन पहले स्टेशन से आखिरी स्टेशन तक पहुंचने में 9 मिनट कम वक्त लेगी। एनएमआरसी नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रूट पर यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। ऐसे में सुबह-शाम ऑफिस जाने वाले ज्यादातर मुसाफिर ज्यादा समय लेने की वजह से मेट्रो सेवा को प्राथमिकता नहीं देते हैं। पर अब 9 मिनट अतिरिक्त समय बचने से ड्यूटी जाने वाले लोग मेट्रो रेल को अपनी प्राथमिक सवारी के रूप में चुनना पसंद करेंगे। इससे एनएमआरसी को ज्यादा लाभ होगा। 

10 स्टेशनों पर नहीं रूकेगी फास्ट मेट्रो
इस बारे में एनएमआरसी के एक अधिकारी ने जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि सुबह 8:00 से 11:00 बजे तक और शाम 5:00 से 8:00 तक फास्ट ट्रेनें चलाई जाएंगी। फास्ट ट्रेन सोमवार से शुक्रवार तक संचालित की जाएंगी। ये ट्रेनें एक्वालाइन के कुल 21 स्टेशनों में से 10 स्टेशनों पर नहीं ठहरेंगी। जिन स्टेशनों पर फास्ट मेट्रो नहीं रुकेगी, उनमें सेक्टर - 50, 101, 81, 83, 143, 144, 145, 146, 147 और 148 मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। इन स्टेशनों पर उतरने वाले मुसाफिरों को सामान्य मेट्रो से जाना पड़ेगा।

प्रबंध निदेशक ने दी जानकारी
एनएमआरसी की प्रबंध निदेशक ऋतु माहेश्वरी ने इस नई सुविधा के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा डिपो तक सफर करने में करीब 45 मिनट 43 सेकेंड का वक्त लगता है। जबकि फास्ट ट्रेन इस दूरी को 36 मिनट 40 सेकंड में पूरा कर लेगी। इससे यात्रियों को करीब 9 मिनट पहले पहुंचा दिया जाएगा। इसी तरह सेक्टर 51 से परी चौक तक फास्ट मेट्रो से 28 मिनट 30 सेकंड का वक्त लगेगा। फिलहाल परी चौक आने में 37 मिनट का समय लगता है। इससे लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी। अधिकारी ने बताया कि यात्रियों को फास्ट ट्रेन के बारे में जानकारी देने के लिए कई उपाय अपनाए गए हैं। इसके लिए स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर जानकारी दी जाएगी। साथ ही एनाउंसमेंट के जरिए और दूसरे सोशल माध्यमों से लोगों को फास्ट मेट्रो के बारे में अवगत कराया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.