ग्रेटर नोएडा में मार्च से गंग नहर के जल की आपूर्ति शुरू होगी, दो चरणों में काम पूरा होगा, देखें किस इलाके में कब मिलेगा पानी

खुशखबरी : ग्रेटर नोएडा में मार्च से गंग नहर के जल की आपूर्ति शुरू होगी, दो चरणों में काम पूरा होगा, देखें किस इलाके में कब मिलेगा पानी

ग्रेटर नोएडा में मार्च से गंग नहर के जल की आपूर्ति शुरू होगी, दो चरणों में काम पूरा होगा, देखें किस इलाके में कब मिलेगा पानी

Google Image | मई तक ग्रेटर नोएडा के लोगों को मिलेगी सौगात

ग्रेटर नोएडा के निवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। शहर के अल्फा, बीटा, गामा और पाई थ्री के लोगों को मार्च, 2021 से गंग नहर के पानी की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए प्राधिकरण ने सारी तैयारी पूरी कर ली है। हालांकि इस पूरे प्रोजेक्ट को दो चरणों में पूरा किया जाएगा। ग्रेटर नोएडा में इस नहर से कुल 85 क्यूसेक पानी की आपूर्ति की जाएगी। पहले चरण में 51.09 क्यूसेक पानी मुहैया कराया जाएगा। प्राधिकरण के इस प्रोजेक्ट पर कुल 291.76 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने इसके लिए पाइपलाइन बिछाने का काम पूरा कर लिया है। पानी को एकत्र करने के लिए जलाशय भी तैयार कर दिए गए हैं। 

हालांकि पहले चरण में ट्रायल के तौर पर शहर के कुछ क्षेत्रों में ही आपूर्ति की जाएगी। ऊपरी गंग नहर से ग्रेटर नोएडा के घनी आबादी वाले इलाकों में 51.09 क्यूसेक पानी की आपूर्ति मार्च, 2021 के मध्य से शुरू कर दी जाएगी। फिलहाल ग्रेटर नोएडा के निवासियों को ट्यूबेल और बारिश के एकत्र किए पानी को शुद्ध कर सप्लाई दी जाती है। ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के जनरल मैनेजर (प्रोजेक्ट) पीके कौशिक ने इस बारे में जानकारी दी। 

मई तक पूरे शहर में आपूर्ति शुरू हो जाएगी
अधिकारी ने बताया कि इस साल मई के आखिर तक ग्रेटर नोएडा के लोगों को गंग नहर के पानी की आपूर्ति की मिलने लगेगी। पहले चरण का इसका ट्रायल मार्च, 2021 से शुरू कर दिया जाएगा। पाइप लाइन बिछाने और जलाशय बनाने का काम पूरा कर लिया गया है। उन्होंने आगे बताया, पहले चरण में अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा, पाई थ्री, स्वर्ण नगरी, सेक्टर-36, सेक्टर-35 और फेस-1 के लोगों को गंग नहर का पानी दिया जाएगा। जबकि दूसरे चरण में पानी की सप्लाई औद्योगिक इलाकों और शहर के अन्य हिस्सों में पहुंचाई जाएगी। 

तीन बार मिलेगा पानी
ग्रेटर नोएडा में लोग लंबे वक्त से गंग नहर से वाटर सप्लाई की मांग करते आ रहे हैं। अब उनकी बहुप्रतीक्षित मांग पूरी होने जा रही है। अधिकारी ने बताया कि दिन में तीन बार पानी की सप्लाई दी जाएगी। इसके लिए सुबह 5:00 से 9:00 तक, दोपहर 1:00 से 2:00 बजे तक और शाम को 5:00 से 9:00 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। प्राधिकरण पानी को शुद्ध करके इसकी आपूर्ति करेगा।

एक मुख्य, चार छोटे और 19 जोनल जलाशय तैयार
बताते चलें कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने गाजियाबाद के डेहरा गांव के पास गंगनहर से 23 किलोमीटर लम्बी पाइपलाइन का जाल बिछाया है। इसके जरिए जल ग्रेटर नोएडा में पहुंचागा। इस जल को शुद्ध करने के लिए 210 MLD क्षमता का एक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी स्थापित कर दिया गया है। जल को संचित करने के लिए एक मुख्य जलाशय तैयार किया गया है। इसके अलावा शहर के मुख्य हिस्सों में चार छोटे जलाशय तथा 19 जोनल जलाशय भी बनाए गए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.