BIMTECH में छात्रों के लिए सुनहरा अवसर, PGDM ऑनलाइन सुविधा शुरू

Greater Noida : BIMTECH में छात्रों के लिए सुनहरा अवसर, PGDM ऑनलाइन सुविधा शुरू

BIMTECH में छात्रों के लिए सुनहरा अवसर, PGDM ऑनलाइन सुविधा शुरू

Tricity Today | Anish Srikrishna, Harivansh Chaturvedi, Sanjeev Shankar Dubey

Greater Noida : बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (BIMTECH) ने लॉजिस्टिक्स एवं सप्लाई चेन मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (PGDM-LSCM) की शुरुआत की है। टाइम्सप्रो द्वारा संचालित यह दो वर्षीय ऑनलाइन कौशल-शिक्षण कार्यक्रम छात्रों को रोजगार के लिए तैयार करेगा। बिमटेक के परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में इसकी घोषणा की गई, जिसमें 'भारत को विश्व स्तर पर सप्लाई चेन का केंद्र बनाने' के विषय पर एक पैनल चर्चा भी शामिल रही। इसमें उद्योग जगत के विशेषज्ञों और शिक्षाविदों ने आमंत्रित वक्ता के तौर पर भाग लिया।

नए जमाने के कौशल शामिल
इस कार्यक्रम में अनीश श्रीकृष्ण, सीईओ, टाइम्सप्रो के साथ-साथ डॉ. हरिवंश चतुर्वेदी, निदेशक, BIMTECH, प्रो. संजीव शंकर दुबे, आईटी प्रमुख एवं COOLS (सेंटर फॉर ऑनलाइन स्टडीज) के अध्यक्ष ने अपनी उपस्थिति दर्ज की। BIMTECH को AACSB से मान्यता प्राप्त है। इस अवसर पर आयोजित पैनल चर्चा में रवींद्र पांडे, उपाध्यक्ष, गोपालजी डेयरी (आनंदा), रंजन धर, सीएमओ, एनएफएस टेक्नोलॉजी एवं कंसल्टेंट, वेरिटास टेक्नोलॉजी और अमर बी.सिंह, प्रमुख, बीएफएसआई ग्रोथ एंड मार्केटिंग, टेक महिंद्रा जैसे उद्योग जगत के विशेषज्ञों ने भाग लिया। पैनल के सभी सदस्यों का मत था कि अध्ययन और शिक्षण की प्रक्रिया को भविष्य को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाना चाहिए, साथ ही इसमें नए जमाने के कौशल को शामिल किया।

2025 तक का लक्ष्य
वर्ष 2021 में लॉजिस्टिक्स उद्योग का मूल्य 250 बिलियन अमेरिकी डॉलर था और इसमें 10 से 12 प्रतिशत के CAGR से वृद्धि की उम्मीद है, जिसका श्रेय बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर सुविधाओं की वजह से ई-कॉमर्स बाजारों में उपभोक्ता की ओर से मांग में बढ़ोतरी को जाता है। केन रिसर्च की सूचना के अनुसार, टियर II और III श्रेणी के शहरों में इंटरनेट की पहुंच का दायरा लगातार बढ़ रहा है, साथ ही बिग डेटा, LOT और AI के उपयोग की वजह से यह क्षेत्र राजस्व के मामले में 23.6 प्रतिशत के पांच साल के CAGR के साथ वर्ष 2025 तक बढ़कर ₹492.4 बिलियन तक पहुंच जाएगा।

मिलेंगे रोजगार के अवसर
इसके अलावा, राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स नीति और पीएम गति शक्ति से भारत की मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी का दायरा बढ़ेगा, जिससे भारत अगला वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनने में सक्षम होगा। इस तरह, आने वाले समय में सप्लाई चेन मैनेजमेंट, डिजिटल वेयरहाउसिंग, परिवहन और इससे जुड़े क्षेत्रों में नए पदों का सृजन होगा और रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे।


लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन मैनेजमेंट में विशेषज्ञता के साथ मैनेजमेंट में ऑनलाइन पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा का यह पाठ्यक्रम छात्रों को रणनीतिक एवं सुनियोजित तरीके से फ्रेमवर्क का निर्माण करने, इस क्षेत्र की पूरी जानकारी प्राप्त करने, व्यावहारिक कौशल एवं व्यक्तित्व को निखारने में मदद करेगा, ताकि वे उद्योग जगत की जरूरतों के लिए तैयार हो सकें और लाभदायक कैरियर हासिल कर सकें। यह कार्यक्रम अत्याधुनिक इंटरएक्टिव लर्निंग (आईएल) प्लेटफॉर्म के माध्यम से छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा। जिसमें वर्चुअल लाइव क्लासरूम सेशन, ई-लर्निंग मॉड्यूल, सिमुलेशन, गेमिफिकेशन, इंडस्ट्री विजिट, असाइनमेंट इत्यादि शामिल हैं।

PGDM-ऑनलाइन कार्यक्रम
LSCM में विशेषज्ञता के साथ PGDM-ऑनलाइन कार्यक्रम को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई है। जिसमें अनुभवी शिक्षकों और उद्योग जगत के विशेषज्ञों द्वारा दिए गए व्याख्यानों के साथ 2400 घंटे से अधिक समय के हाइब्रिड लर्निंग की व्यवस्था की गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.