इंडियन नेवी के मोहित कुमार ने गोल्ड पर जमाया कब्जा, 23 टीमों के बीच हुआ जोरदार मुकाबला

The Penta Grand 2021: इंडियन नेवी के मोहित कुमार ने गोल्ड पर जमाया कब्जा, 23 टीमों के बीच हुआ जोरदार मुकाबला

इंडियन नेवी के मोहित कुमार ने गोल्ड पर जमाया कब्जा, 23 टीमों के बीच हुआ जोरदार मुकाबला

Tricity Today | विजेता खिलाड़ी और पदाधिकारी

ग्रेटर नोएडा के गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय परिसर में राष्ट्रीय टेंट पेगिंग घुड़सवारी के दूसरे दिन रिंग्स एंड पेग टेंट पेगिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें कुल 23 टीमों के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। इंडियन नेवी के मोहित कुमार ने रिंग्स एंड पेग टेंट पेगिंग प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल हासिल किया। जबकि चंडीगढ़ पुलिस के अमित कुमार ने सिल्वर और आईटीबीपी के डॉक्टर अमित छेत्री ने ब्रॉन्ज मेडल प्राप्त किया। 



मोहित कुमार ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया और प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर दी। जिन टीमों ने गुरुवार की प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, उनमें इंडियन नेवी, असम राइफल्स, प्रेसिडेंट्स बॉडीगार्ड, पंजाब पुलिस, चंडीगढ़ पुलिस, 61 कैवेलरी, हरियाणा पुलिस, गुजरात टीम, वेस्टर्न कमांड और नॉरदर्न कमांड के प्रतियोगी एक दूसरे से भिड़े।



सात अंतरराष्ट्रीय टीमें लेंगी हिस्सा
राष्ट्रीय टेंट पैगिंग टीम में चयन के लिए खिलाड़ी तीन से सात मार्च तक होने वाली चैंपियनशिप में अपना दमखम दिखाएंगे। वर्ल्ड चैंपियनशिप में क्वालिफाई करने के लिए 12-14 मार्च तक प्रतियोगिता होगी। इसमें सात देशों भारत, अमेरिका, रूस, पाकिस्तान, कतर, बेलारूस, बहरीन के खिलाड़ियों के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिलेगी।

वर्ष 1965 में शुरू हुआ था खेल
कोच अहमद अफसर ने बताया कि इस खेल की शुरुआत साल 1965 में हुई थी। टेंट पेगिंग प्रतियोगिता में भारतीय घुड़सवारों का हमेशा दबदबा रहा है। ग्रेटर नोएडा के गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में पहले भी वर्ष 2015 में ऐसी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इस बार अंतरराष्ट्रीय टेंट पेगिंग फेडरेशन, एक्वेस्टेरियन फेडरेशन ऑफ इंडिया और युवा एवं खेल मंत्रालय के संयुक्त तत्वाधान में दी पेंटा ग्रैंड-2021 का आयोजन किया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.