ग्रेटर नोएडा की गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी में तेंदुआ घुसा, वन विभाग ने जारी किया अलर्ट

BIG NEWS : ग्रेटर नोएडा की गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी में तेंदुआ घुसा, वन विभाग ने जारी किया अलर्ट

ग्रेटर नोएडा की गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी में तेंदुआ घुसा, वन विभाग ने जारी किया अलर्ट

Tricity Today | गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में दिखा तेंदुआ

ग्रेटर नोएडा स्थित गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी परिसर में बुधवार को तेंदुआ देखे जाने के बाद से वन विभाग सक्रिय हो गया है। विभाग की एक टीम यूनिवर्सिटी परिसर में तेंदुए की तलाश कर रही है। विश्वविद्यालय में आने वाले सभी लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। बताते चलें कि कुछ वक्त पहले भी विश्वविद्यालय परिसर के पास तेंदुआ देखा गया था। उस वक्त जानवर का फोटो और वीडियो खूब वायरल हुआ था। तब भी वन विभाग की टीमों ने कैंपस में तलाशी अभियान चलाया था। आसपास के इलाकों में सघन जांच-पड़ताल की गई थी। मगर कामयाबी हाथ नहीं लगी थी।

दरअसल ग्रेटर नोएडा में पिछले 6 महीनों में कई इलाकों में तेंदुए को देखा गया है। इससे पहले दादरी में तेंदुआ देखा गया था। दादरी में नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन का संयंत्र है। यह विशाल इलाके में फैला हुआ है। आवासीय कॉलोनी, स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, संयंत्र परिसर, प्रशासनिक भवन के अलावा बड़े इलाके में खाली जंगल है। जिसमें सघन वृक्षारोपण और झाड़ियां खड़ी हुई हैं। इस सघन वृक्षारोपण में अक्सर तेंदुआ घुस आता है। पिछले दो-तीन सालों में ऐसा बार-बार हो रहा है। वन विभाग का मानना है कि गढ़मुक्तेश्वर और हस्तिनापुर से गंगा नदी के साथ-साथ होते हुए तेंदुआ इस तरफ आता है। 

दरअसल, एनटीपीसी को गंग नहर से पानी मिलता है। जिसके लिए गंग नहर और एनटीपीसी संयंत्र को एक छोटी नहर से जोड़ा गया है। तेंदुए पहले गंगा नदी उसके बाद गंग नहर और फिर लिंक कैनाल के किनारे-किनारे सफर करके एनटीपीसी तक पहुंच जाते हैं। यहां घने जंगल में उसे आराम से आवासीय सुविधा उपलब्ध होती है। इस इलाके में बड़ी संख्या में नीलगाय, हिरण और दूसरी जंगली जानवर निवास करते हैं। जिनका शिकार करके तेंदुए को भरपूर भोजन मिलता है। वन विभाग का कहना है कि इन्हीं सकारात्मक परिस्थितियों के चलते तेंदुआ बार-बार इधर आता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.