ग्रेटर नोएडा जिम्स में होगी एमडी और एमएस की पढ़ाई, एमसीआई में आवेदन की तैयारी

अच्छी खबर: ग्रेटर नोएडा जिम्स में होगी एमडी और एमएस की पढ़ाई, एमसीआई में आवेदन की तैयारी

ग्रेटर नोएडा जिम्स में होगी एमडी और एमएस की पढ़ाई, एमसीआई में आवेदन की तैयारी

Tricity Today | जिम्स में होगी एमडी और एमएस की पढ़ाई

ग्रेटर नोएडा जिम्स में होगी एमडी और एमएस की पढ़ाई, एमसीआई में आवेदन की तैयारी Greater Noida: ग्रेटर नोएडा में स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में सात विषयों में एमडी और एमएस की पढ़ाई हो सकेगी। इसके लिए जिम्स प्रबंधन मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया (एमसीआई) में आवेदन करेगा। आवेदन प्रक्रिया इसी माह पूरा होने की उम्मीद है। संस्थान में एमएस व एमडी के लिए सारे मानक पूरे हो गए हैं।

ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में एमबीबीएस और डीएनबी की पढ़ाई हो रही है। संस्थान में एमबीबीएस का दूसरा बैच चल रहा है। यहां पर एमबीबीएस के लिए 100 सीटें अनुमन्य हैं। संस्थान के निदेशक ब्रिगेडियर डॉ. राकेश गुप्ता की अगुवाई में यहां पर लगातार सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। अस्पताल में मरीजों के इलाज और छत्रों की पढ़ाई के लिए लगातार संसाधन बढ़ाए जा रहे हैं। एमडी के ही समकक्ष यहां पर डीएनबी की पढ़ाई भी चल रही है। जिम्स प्रबंधन यहां पर अब एमडी और एमएस की पढ़ाई के लिए आवेदन करने जा रहा है। 


इन विषयों में कर सकेंगे पढ़ाई
जिम्स प्रबंधन यहां पर बायोकेमेस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, फिजियोलॉजी, फॉरेंसिक, पैथोलॉजी, कम्युनिटी मेडिसिन समेत सात विषयों पर एमडी और एमएस के लिए आवेदन करेगा। अधिकारियों का कहना है कि इसी माह आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। उन्होंने बताया कि अस्पताल में इसके लिए सारे मानक पूरे हो गए हैं। एमसीआई की अनुमति के बाद यहां पर एमडी और एमएस की पढ़ाई शुरू हो सकेगी।

इन विषयों में हो रही डीएनबी की पढ़ाई
जिम्स में अभी डीएनबी की 14 सीटें हैं। यह भी एमडी के समकक्ष की पढ़ाई है। यहां एनएसथीसिया, पीडियाट्रिक, गायनी और मेडिसिन में डीएनबी कराई जा रही है। संस्थान के निदेशक डॉ. ब्रिगेडियर राकेश गुप्ता की अगुवाई में छात्र यहां पर अध्ययनरत हैं।

जिम्स में एमडी और एमएस की पढ़ाई के लिए इसी महीने आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। जल्द ही छात्रों को यहां एमडी और एमएस की पढ़ाई करने का मौका मिलेगा।
-डॉ. अनुराग श्रीवास्तव, संकाय प्रभारी प्रशासन जिम्स

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.