मिलक खंडेरा गांव में 30 किसानों के 200 बीघा गेहूं जलकर ख़ाक, फायर ब्रिगेड पर करेंगे मुकदमा

ग्रेटर नोएडा : मिलक खंडेरा गांव में 30 किसानों के 200 बीघा गेहूं जलकर ख़ाक, फायर ब्रिगेड पर करेंगे मुकदमा

मिलक खंडेरा गांव में 30 किसानों के 200 बीघा गेहूं जलकर ख़ाक, फायर ब्रिगेड पर करेंगे मुकदमा

Tricity Today | मिलक खंडेरा गांव में 30 किसानों के 200 बीघा गेहूं जलकर ख़ाक

ग्रेटर नोएडा में जारचा थाना क्षेत्र के मिलक खंडेरा गांव में मंगलवार की दोपहर एक किसान के खेत में आग लग गई है। देखते ही देखते तेज हवा और गर्मी के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग एक खेत से दूसरे में फैलती चली गई। इस आग की चपेट में आकर किसानों की सैकड़ों बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई है। किसान का कहना है कि फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर नहीं पहुंची, जिसकी वजह से आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और पूरे खेत को जलाकर राख कर दिया। अब किसान ने फायर ब्रिगेड के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने और नुकसान की भरपाई करने की मांग की है।

किसान विक्रम ने बताया कि मंगलवार की दोपहर करीब 3:30 बजे उनके सैकड़ों बीघा गेहूं के खेत में आग लग गई। तुरंत इस घटना की जानकारी पुलिस और फायर ब्रिगेड को दी गई। उन्होंने बताया कि शाम के 5:30 बजे तक फायर ब्रिगेड की कोई भी गाड़ी नहीं आई। उन्होंने अपने परिवार और गांव वालों की मदद से आग पर क़ाबू पाया है। विक्रम का कहना है कि इस हादसे में उनकी और 29 अन्य किसानों की करीब 200 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई है।

जायजा लेने पहुंचे दादरी के एसडीएम
भारी नुकसान होने की सूचना मिलने पर मंगलवार की शाम दादरी के उपजिलाधिकारी मिलक खंडेरा गांव में पहुंचे हैं। उनके साथ राजस्व विभाग की टीम भी गई है। एसडीएम ने जली फसल का सर्वेक्षण करवाने और किसानों को बीमा व मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया है। किसानों ने एसडीएम को बताया कि बार-बार फोन करने के बावजूद फायर ब्रिगेड मौके पर नहीं आई। इससे नुकसान बहुत ज्यादा हुआ है। पूरे गांव ने मिलकर आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन कामयाबी नहीं मिल पाई। किसानों ने फायर ब्रिगेड के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने की मांग की है।

किसानों को मुआवजा दिया जाएगा
दादरी के एसडीएम अंकित कुमार का कहना है कि सूचना मिलने के बाद दमकल की दो गाड़ियां मौके पर गई थीं। आग बुझा दी गई है। करीब 150 बीघा फसल जल गई है। इसमें कुछ फसल काटी जा चुकी थी। काफी फसल खड़ी हुई थी। वह भी जल गई है। तीन दिनों में लेखपाल और राजस्व निरीक्षक से रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट के आधार पर किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.