एनपीसीएल ने बिजली चोरों पर कसा शिकंजा, 4 दिन में 2 करोड़ 78 लाख का लगाया जुर्माना

Greater Noida : एनपीसीएल ने बिजली चोरों पर कसा शिकंजा, 4 दिन में 2 करोड़ 78 लाख का लगाया जुर्माना

एनपीसीएल ने बिजली चोरों पर कसा शिकंजा, 4 दिन में 2 करोड़ 78 लाख का लगाया जुर्माना

Tricity Today | NPCL Office Greater Noida

Greater Noida News : बिजली चोरों के खिलाफ जारी अभियान में नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड की निगरानी टीम ने एक बार फिर बड़े पैमाने पर बिजली चोरी पकड़ी है। सोमवार को ग्रेटर नोएडा में दो अलग-अलग जगहों पर हुई कार्रवाई के दौरान जहां 43 विला और 3 दुकानों में बिजली चोरी पकड़ी गई वहीं चोरी की बिजली से चल रहे ई-चार्जिंग स्टेशन का भी भंडाफोड़ हुआ।दोनों जगहों पर हुई कार्रवाई में कुल 1 करोड़ 73 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया। 

मेरेडियन बिल्डटेक की चोरी पकड़ी
एनपीसीएल की टीम ने ग्रेटर नोएडा के वैदपुरा गांव स्थित विहान विला फेस-1 में गौरव कुमार की ओर से संचालित मेरेडियन बिल्डटेक की ओर से निर्मित कॉलोनी में 43 विला और 3 दुकानों में बिजली चोरी पकड़ी। यहां पर एक अस्थाई बिजली कनेक्शन लिया गया था लेकिन यहां ट्रांसफॉर्मर से अवैध केबल डालकर 223 किलोवाट की बिजली चोरी की जा रही थी। इतना ही नहीं कॉलोनी के सभी घरों में सब मीटर स्थापित कर उनके माध्यम से बिल्डर की ओर से अवैध वसूली भी की जा रही थी। एनपीसीएल की निगरानी विभाग की टीम ने जांच के बाद बिल्डर पर 87 लाख का जुर्माना लगाया है।

बड़े पैमाने पर अवैध ई-रिक्शा चार्जिंग स्टेशन का संचालन 
एनपीसीएल की निगरानी विभाग की टीम ने कुलेसरा गांव में भी बड़े पैमाने पर बिजली चोरी पकड़ी। यहां सुधीर नाम का शख्स चोरी की बिजली से ई-रिक्शा चार्जिंग स्टेशन का संचालन करते पकड़ा गया। एनपीसीएल की टीम की ओर से की गई कार्रवाई के दौरान सुधीर के यहां 17 ई-रिक्शा चोरी की बिजली से चार्ज होते मिले। जांच के दौरान पता चला कि सुधीर के यहां एक समय में चोरी की बिजली से 30 ई-रिक्शा चार्ज करने की व्यवस्था थी। हैरानी की बात ये है कि सुधीर के पास कोई बिजली कनेक्शन नहीं था और वो ट्रांसफॉर्मर से तीन अवैध केबल डालकर 130 किलोवाट बिजली की चोरी कर रहा था। एनपीसीएल टीम की ओर से सुधीर पर 86 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। कुलेसरा में हुई इस कार्रवाई के दौरान एक शख्स राजू और वहां के कुछ स्थानीय लोगों की ओर से एनपीसीएल टीम के साथ दुर्व्यवहार भी किया गया जिसे लेकर एनपीसीएल प्रबंधन की ओर से थाने में शिकायत भी दर्ज कराई गई है।

बिरोड़ी गांव में कई छापेमारी
इससे पहले शुक्रवार को भी एनपीसीएल टीम ने ग्रेटर नोएडा के बिरोड़ी गांव में बड़े पैमाने पर बिजली चोरी पकड़ी थी। बिरोड़ी में प्रिंस नाम का शख्स 4 अतिरिक्त केबल डालकर 140 किलोवाट बिजली चोरी कर इंडस्ट्रियल लॉन्ड्री वॉशर का संचालन करते पकड़ा गया। प्रिंस के नाम पर 2 किलोवाट का घरेलू बिजली कनेक्शन था लेकिन वो 4 अतिरिक्त केबल के जरिए अवैध तरीके से भारी कमर्शियल लोड जोड़कर भारी मात्रा में बिजली की चोरी कर रहा था। एनपीसीएल टीम की ओर से हुई इस कार्रवाई के दौरान यहां चोरी की बिजली से सबमर्सिबल पंप, एसी, वाटर पंप, इंडस्ट्रियल वॉशिंग मशीनें, इलेक्ट्रिक स्टीम जेनरेटर और वैक्यूम क्लीनर जैसे भारी विद्युत उपकरणों का उपयोग होते देखा गया। एनपीसीएल की टीम ने जांच के बाद प्रिंस पर 1 करोड़ 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

आगे भी जारी रहेगा एक्शन
बिजली चोरी में शामिल इन सभी लोगों के खिलाफ एनपीसीएल प्रबंधन की ओर से गौतमबुद्ध नगर के विद्युत चोरी निरोधक थाने में एफआईआर दर्ज कराने की कार्रवाई की जा रही है। एनपीसीएल एक बार फिर क्षेत्र की जनता से अपील करता है कि वो वैध कनेक्शन लेकर मीटर के जरिए ही बिजली का इस्तेमाल करें। एनपीसीएल की ओर से बिजली चोरों के खिलाफ जारी अभियान और तेज होनेवाला है और बिजली चोरी में जो भी शख्स पकड़ा जाएगा उसके खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.