ग्रेटर नोएडा के प्रवीण कुमार ने रचा इतिहास, हाई जंप में जीता सिल्वर मेडल

Tokyo Paralympics BREAKING : ग्रेटर नोएडा के प्रवीण कुमार ने रचा इतिहास, हाई जंप में जीता सिल्वर मेडल

ग्रेटर नोएडा के प्रवीण कुमार ने रचा इतिहास, हाई जंप में जीता सिल्वर मेडल

Tricity Today | प्रवीण कुमार

- प्रवीण कुमार ने पुरुष हाई जंप टी-44 में दूसरा स्थान हासिल किया
- टोक्यो पैरालंपिक में जीता सिल्वर मेडल 
- केवल 18 साल की उम्र में रचा इतिहास
- पीएम और सीएम ने दी बधाई 

Greater Noida : टोक्यो पैरालंपिक में पुरुषों की हाई जंप में ग्रेटर नोएडा के निवासी दिव्यांग प्रवीण कुमार ने सिल्वर मेडल जीतकर विश्व में दूसरा स्थान बनाया है। शुक्रवार की सुबह मुकालबे के दौरान उन्होंने 2.07 मीटर की कूद लगाई। पुरुष हाई जंप टी-44 वर्ग में ग्रेट ब्रिटेन के ब्रूम-एडवर्ड्स जोनाथन ने 2.10 मीटर की कूद लगातर स्वर्ण पदक और पोलैंड के लेपियाटो मासिएजो ने 2.04 मीटर की कूद लगातर स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है।

18 साल की उम्र में रचा इतिहास
ग्रेटर नोएडा के निवासी और केवल 18 वर्षीय प्रवीण कुमार ने पुरुष हाई जंप टी-44 वर्ग में 2.07 मीटर की कूद लगाकर विश्व में दूसरा नंबर हासिल किया। प्रवीण कुमार इससे पहले अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपना दम दिखा चुके हैं। उन्होंने पहले ही पैरा ओलंपिक में 2 मीटर से अधिक छलांग लगाने का लक्ष्य रखने की बात कही थी। प्रवीण कुमार विश्व में दूसरे नंबर पर रहे। उन्होंने अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है। प्रवीण कुमार की इस जीत के बाद गौतमबुद्ध नगर में खुशी का माहौल है।

चैंपियनशिप में 10 से ज्यादा गोल्ड मेडल किए अपने नाम 
दिव्यांग प्रवीण कुमार मूलरूप से जेवर के गोविंदगढ़ के निवासी है। वह पैरा ओलंपिक में भाग लेने वाले गौतम बुद्ध नगर जनपद के यह तीसरे खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2019 में जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था, साल 2019 नवंबर में ही प्रवीण कुमार ने सीनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में चौथा स्थान हासिल किया। उन्होंने 2.5 मीटर तक कूदकर वर्ल्ड ग्राप्री में एशिया रिकॉर्ड बनाया है। प्रवीण कुमार इससे पहले नेशनल और स्टेट चैंपियनशिप में 10 से ज्यादा गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुके हैं। 

पीएम मोदी ने दी बधाई
सिल्वर मेडल जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवीण को ट्वीट करके उनकी इस उपलब्धि पर बधाई दी। पीएम ने लिखा, 'पैरालंपिक में सिल्वर मेडल जीतने पर आप पर गर्व हैं प्रवीण। यह मेडल उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण का नतीजा है। उनको बहुत बधाई हो। भविष्य के लिए उनको शुभकामनाएं।' पैरालांपिक में यह भारत का अबतक का बेस्ट प्रदर्शन है और कई सालों के बाद देश की मेडल टैली दोहरे अंक में पहुंच सकी है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी शुभकामनाएं
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि "टोक्यो #Paralympics में ऊंची कूद T-64 स्पर्धा में एथलीट प्रवीण कुमार ने आज रजत पदक जीत कर वैश्विक पटल पर देश को गौरवान्वित किया है। यह पदक उनके कठोर परिश्रम, लगन और धैर्य का  सुफल है। कामना है कि उनकी सफलता का यह क्रम अविराम चलता रहे। जय हिंद!"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.