दिल्ली-हावड़ा रेल लाइन के पार पहुंचा ग्रेटर नोएडा, बसाएगा 8 औद्योगिक सेक्टर, पढ़िए ख़ास खबर

BIG NEWS : दिल्ली-हावड़ा रेल लाइन के पार पहुंचा ग्रेटर नोएडा, बसाएगा 8 औद्योगिक सेक्टर, पढ़िए ख़ास खबर

दिल्ली-हावड़ा रेल लाइन के पार पहुंचा ग्रेटर नोएडा, बसाएगा 8 औद्योगिक सेक्टर, पढ़िए ख़ास खबर

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण (Greater Noida Authority) की स्थापना हुए करीब 3 दशक बीत चुके हैं, लेकिन अभी तक विकास प्राधिकरण अपनी योजनाएं दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन (Delhi-Howrah Railway Line) के उस पार नहीं ले जा सका। अभी तक रेलवे लाइन और नेशनल हाईवे के बीच का इलाका अविकसित पड़ा हुआ है। पहली बार अब अथॉरिटी इस इलाके में डेवलपमेंट करेगी। शनिवार को बोर्ड बैठक में 8 नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने का प्रस्ताव रखा गया। जिसे मंजूरी दे दी गई है। इनमें से 2-3 सेक्टर दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन और नेशनल हाईवे के बीच विकसित किए जाएंगे।

इन गांवों की 899 हेक्टेयर जमीन विकसित होगी
ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने बताया कि ग्रेटर नोएडा में औद्योगिक निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए आठ नए औद्योगिक सेक्टर विकसित किए जाएंगे। ये सेक्टर ईकोटेक-7, 8, 9, 12ए, 16, 19, 19-ए और 21 बन रहे हैं। इन 8 सेक्टरों के लिए करीब 899 हेक्टेयर जमीन की दरकार है। यह जमीन पौव्वारी, इमिलियाका, अटाई मुरादपुर, लुक्सर, दादूपुर, लड़पुरा, खानपुर, सिरसा, वैदपुरा, जौन समाना, सुनपुरा, भोला रावल, धूम मानिकपुर, खेड़ी, भनौता, खोदना कला, कैलाशपुर उर्फ किराचपुर, खोदना खुर्द और आमका की है।

जमीन अधिग्रहण के लिए किसान सुविधा केंद्र बना
इन 8 सेक्टरों की 899 हेक्टेयर जमीन में से करीब 450 हेक्टेयर जमीन प्राधिकरण के कब्जे में आ चुकी है। शेष जमीन को शीघ्र प्राप्त करने के लिए प्राधिकरण कार्यालय में किसान सुविधा केंद्र की स्थापना की गई है। साथ ही स्टांप पेपर के बजाय ई-स्टांप का प्रयोग किया जा रहा है। बैनामे के लिए पंजीकरण शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन किया जा रहा है। किसान से सहमति मिलने के 15 दिन के भीतर उसकी जमीन का बैनामा किया जा रहा है। प्राधिकरण बोर्ड ने 8 सेक्टरों को विकसित करने की अनुमति प्रदान कर दी है। इस फैसले से ग्रेटर नोएडा में औद्योगिक निवेश और बढ़ेगा जिससे हजारों युवाओं के लिए रोजगार के अवसर खुलेंगे।

रेल लाइन के पार पहली बार जाएगा प्राधिकरण
आपको बता दें कि यह 8 औद्योगिक सेक्टर बसाने के लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी जिन गांवों की जमीन का अधिग्रहण कर रही है, उनमें जोन समाना, धूम मानिकपुर और आमका गांव दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन के पार नेशनल हाईवे के नजदीक हैं। इस इलाके में पहली बार प्राधिकरण औद्योगिक सेक्टरों का विकास करेगा। दरअसल, रेलवे लाइन और नेशनल हाईवे के बीच वाले इलाके की ग्रेटर नोएडा शहर से कनेक्टिविटी नहीं थी। रेल लाइन पार करने के लिए घंटों फाटकों पर खड़ा रहना पड़ता था। दरअसल, यह रेल रूट देश व्यस्ततम मार्ग है। अब रेलवे लाइन के ऊपर कई रेलवे ओवर ब्रिज बन चुके हैं। जिसके चलते ग्रेटर नोएडा से उस इलाके में आवागमन करना बेहद आसान हो गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण ने उस ओर कदम बढ़ाए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.