ग्रेटर नोएडा ग्रामीणों को नई साल से मिलेगी 800 करोड़ रुपए की सौगात, जानिए किसको होगा ज्यादा फायदा

अच्छी खबर : ग्रेटर नोएडा ग्रामीणों को नई साल से मिलेगी 800 करोड़ रुपए की सौगात, जानिए किसको होगा ज्यादा फायदा

ग्रेटर नोएडा ग्रामीणों को नई साल से मिलेगी 800 करोड़ रुपए की सौगात, जानिए किसको होगा ज्यादा फायदा

Tricity Today | जैतपुर स्थित केंद्रीय जलाशय का मुआयना

  • एसीईओ ने जैतपुर स्थित केंद्रीय जलाशय का किया मुआयना
  • नए साल में गंगाजल की आपूर्ति शुरू करने की तैयारी तेज
Greater Noida News : गंगाजल ग्रेटर नोएडा वासियों के और करीब आ गया है। देहरा स्थित प्लांट से करीब 9 किलोमीटर तक पानी पहुंच गया है। यहां तक की लाइनों का परीक्षण भी शुरू हो गया है। गंगाजल बहुत जल्द केंद्रीय जलाशय तक पहुंचने की उम्मीद है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ अमनदीप डुली ने जैतपुर स्थित केंद्रीय जलाशय का सोमवार का मुआयना भी किया। 

देहरा तक पहुंचा गंगाजल
हरिद्वार से गंग नहर के जरिए देहरा तक पानी पहले ही पहुंच चुका है। बीते सात अक्तूबर को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण इस प्लांट पर गंगाजल की टेस्टिंग शुरू करा चुके हैं। गंगाजल देहरा से अब बिसाहड़ा तक पहुंच चुका है। देहरा से ग्रेटर नोएडा तक पाइपलाइन की लंबाई करीब 23 किलोमीटर है, जिसमें 9 किलोमीटर तक की दूरी तय कर ली गई है। गंगाजल के साथ-साथ ट्रायल भी चल रहा है।  

नई साल से पहले मिलने की सम्भावना
प्राधिकरण की मंशा है कि गंगाजल दिसंबर माह के अंत तक ग्रेटर नोएडा पहुंचा दिया जाए, ताकि नए साल के शुरुआत में ही ग्रेटर नोएडा वासियों को गंगाजल मिलने लगे। गंगाजल ग्रेटर नोएडा में सबसे पहले जैतपुर स्थित मास्टर रिजर्ववायर तक पहुंचेगा। प्राधिकरण के एसीईओ अमनदीप, जीएम प्रोजेक्ट एके अरोड़ा व वरिष्ठ प्रबंधक कपिलदेव सिंह ने सोमवार शाम को इसका जायजा लिया। 

 800 करोड़ रुपए का खर्चा
गौरतलब है कि 85 क्यूसेक गंगाजल प्रोजेक्ट पर करीब 800 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं। आपको बता दें कि अगर शत-प्रतिशत गंगाजल आपूर्ति की जाए तो भी 12 लाख आबादी की जरूरत को पूरा किया जा सकता है, जबकि भूजल मिश्रित करने पर यह आंकड़ा और भी बढ़ जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.