जेवर एयरपोर्ट के लिए यमुना प्राधिकरण 1000 करोड़ रुपये कर्ज लेगा, जानिए इन पैसों का क्या होगा इस्तेमाल

BIG NEWS: जेवर एयरपोर्ट के लिए यमुना प्राधिकरण 1000 करोड़ रुपये कर्ज लेगा, जानिए इन पैसों का क्या होगा इस्तेमाल

जेवर एयरपोर्ट के लिए यमुना प्राधिकरण 1000 करोड़ रुपये कर्ज लेगा, जानिए इन पैसों का क्या होगा इस्तेमाल

Tricity Today | प्राधिकरण 1 हजार करोड़ रुपये का लेगा लोन

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ब्याज का बोझ कम करने के लिए बैंक से एक हजार करोड़ रुपये का लोन लेगा। पिछला ऋण चुकाने के साथ इस धनराशि का इस्तेमाल जेवर एयरपोर्ट परियोजना में किया जाएगा। कोरोना महामारी लॉकडाउन खत्म होने के बाद से प्राधिकरण अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने में लगा है। कई बड़े प्रोजेक्ट्स की घोषणा के बाद से इस दिशा में सराहनीय सुधार हुआ है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के जेवर में बनने के ऐलान के बाद से यमुना प्राधिकरण की माली हालत में लगातार सुधार हो रहा है। कई बड़े प्रोजेक्ट्स के जरिए प्राधिकरण को अरबों रुपये का निवेश मिल रहा है। साथ ही आवासीय योजनाओं में भी लोग रुचि दिखा रहे हैं। यमुना प्राधिकरण नई परियोजनाओं को लेकर भी काम कर रहा है। जेवर एयरपोर्ट के निर्माम और विस्तार में यमुना प्राधिकरण को भी अपनी हिस्सेदारी देना है। 

कम दर पर मिलेगा लोन
इस सिलसिले में प्राधिकरण 1 हजार करोड़ रुपए का लोन लेगा। यह लोन उसे 6.9 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर पर मिलेगा। हालांकि बैंकों से अथॉरिटी को 8 या 8.17 फीसदी की दर से पैसा मिल रहा है। इस रकम से प्राधिकरण ज्यादा ब्याज लेने वाले बैंकों का लोन चुकता करेगा।

चुका दिया है ज्यादा हिस्सा
वित्तीय वर्ष 2016-17 में यमुना प्राधिकरण के जिम्मे 4,842 करोड़ रुपए का लोन था। साल 2020 तक प्राधिकरण ने इसका ज्यादा हिस्सा जमा कर दिया है। अब सिर्फ 1500 करोड़ रुपये का ऋण बचा है। इसमें से 900 करोड रुपए नोएडा प्राधिकरण का है। अफसरों को उम्मीद है कि जल्दी ही लोन का ऋण खत्म कर दिया जाएगा। प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि बैंक ऑफ बड़ौदा ने कम दर पर लोन देने की इच्छा जताई है। इस पैसे का उपयोग एयरपोर्ट परियोजना में अंशदान देने के लिए किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.