ग्रीन हाईवे करेगा बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट तक की दूरी केवल 15 मिनट में तय, इन 12 गांवों की जमीन अधिग्रहण होगी, पढ़िए खास खबर

बड़ी खबर : ग्रीन हाईवे करेगा बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट तक की दूरी केवल 15 मिनट में तय, इन 12 गांवों की जमीन अधिग्रहण होगी, पढ़िए खास खबर

ग्रीन हाईवे करेगा बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट तक की दूरी केवल 15 मिनट में तय, इन 12 गांवों की जमीन अधिग्रहण होगी, पढ़िए खास खबर

Google Image | Symbolic Photo

ग्रीन हाईवे करेगा बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट तक की दूरी केवल 15 मिनट में तय, इन 12 गांवों की जमीन अधिग्रहण होगी, पढ़िए खास खबर Greater Noida News : दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा। इस कनेक्टिविटी को देने वाली सड़क का नाम ग्रीन हाईवे दिया गया है। इसका रूट तय हो गया है। ग्रीन हाईवे के माध्यम से बल्लमगढ़ से जेवर एयरपोर्ट तक का सफर कुल 15 मिनट में तय किया जाएगा। इसमें केवल 12 गांव की जमीन का अधिग्रहण होगा। जिसको लेकर सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है।
 
इन हाईवे से जोड़ा जाएगा मार्ग 
उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन रहा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को हर एक शहर और सड़क से जोड़ा जा रहा हैं। जिससे कहीं से भी आने वाले व्यक्ति को परेशानियों का सामना ना करना पड़े। ग्रीन हाईवे को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के साथ-साथ फरीदाबाद में ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे और ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेसवे से भी जोड़ा जाएगा। इसके अलावा डीएनडी और कालिंदी कुंज से भी ग्रीन हाईवे कनेक्ट किया जाएगा। इसके अलावा मंझावली गांव के पास फरीदाबाद से जोड़ने के लिए सड़क और यमुना नदी पर पुल बनाने का कार्य चल रहा है। आने वाले 3 महीने के भीतर यह कार्य भी पूरा हो जाएगा।

राजमार्ग मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की
हाल ही में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़ने के लिए केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। जिसको लेकर काफी तेजी से काम चल रहा है। अब इस रूट को ग्रीन हाईवे का नाम देते हुए सोमवार को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की है। जिसमें कहा गया है कि फरीदाबाद जिले में डीएनडी-फरीदाबाद-बल्लमगढ़-बाईपास-केएमपी लिंक से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा।

31 किलोमीटर का रूट और 15 मिनट में होगा सफर
बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट की दूरी मात्र 31 किलोमीटर है। यह ग्रीन हाईवे 31 किलोमीटर का होगा। फरीदाबाद में इसके लिए करीब 24 किलोमीटर का रूट होगा और वहीं 7 किलोमीटर का रूट उत्तर प्रदेश में होगा। यह ग्रीन हाईवे पर सफर कुल 31 किलोमीटर का होगा। जिसको केवल लगभग 15 मिनट में तय किया जा सकता है।   

एनएचएआई करेगा ग्रीन हाईवे का निर्माण
हाईवे का निर्माण  नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) कार्य करेगा। इस निर्माण का खर्चा हरियाणा सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार को आधा-आधा उठाना होगा। हरियाणा सरकार को अपने एरिया में जमीन अधिग्रहण का खर्चा नहीं करना होगा। इसका खर्चा खुद एनएचएआई अपने पैसों से लगाएगी। जबकि उत्तर प्रदेश सरकार अपने हिस्से की जमीन खरीद कर एनएचआई को देगी। बल्लभगढ़ से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक की सड़क 4 लेन होगी।

बल्लभगढ़ के इन 12 गांवों से गुजरेगा ग्रीन हाईवे
  1. साहूपुरा
  2. चंदावली
  3. सोतई
  4. फफूंदा
  5. बहवलपुर
  6. पनहेड़ा खुर्द
  7. नरहवली
  8. महमदपुर
  9. मोहियापुर
  10. छायसा
  11. हीरापुर
  12. मोहना

सिमट कर दूरी आधी होगी 
फरीदाबाद और बल्लभगढ़ के लोगों को अभी जेवर तक आने के लिए करीब 90 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है लेकिन इस ग्रीन हाईवे के बनने के बाद इसकी दूरी से सिमट जाएगी। फिर केवल 31 किलोमीटर का सफर तय करना होगा। गाड़ी के माध्यम से बल्लमगढ़ से जेवर एयरपोर्ट तक लगभग 15 मिनट में सफर तय कर सकते हैं। इसके अलावा औद्योगिक नगरी के लोगों को विभिन्न शहरों में जाने के लिए अच्छी सहूलियत मिलेगी। फरीदाबाद से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की दूरी 35 किलोमीटर है। परंतु जाम लगने के कारण डेढ़ से 2 घंटे लग जाते हैं। नई कनेक्टिविटी बनने के बाद लोगों को सहूलियत मिलेगी।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.