जेवर एयरपोर्ट से बल्लभगढ़ तक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का ब्लूप्रिंट, इन 20 गांवों से होकर गुजरेगा

EXCLUSIVE : जेवर एयरपोर्ट से बल्लभगढ़ तक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का ब्लूप्रिंट, इन 20 गांवों से होकर गुजरेगा

जेवर एयरपोर्ट से बल्लभगढ़ तक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का ब्लूप्रिंट, इन 20 गांवों से होकर गुजरेगा

Tricity Today | Symbolic Photo

जेवर एयरपोर्ट से बल्लभगढ़ तक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का ब्लूप्रिंट, इन 20 गांवों से होकर गुजरेगा Greater Noida | Faridabad : जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Noida International Airport) को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) से जोड़ा जा रहा है। इसके लिए बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट तक एक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है। यह नया एक्सप्रेसवे बनाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने एपको इंफ्राटेक कंपनी को जिम्मेदारी सौंप दी है। एक्सप्रेसवे हरियाणा के फरीदाबाद और उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिलों से होकर गुजरेगा। यह दोनों राज्यों को नई कनेक्टिविटी देगा। खास बात यह है कि गौतमबुद्ध नगर और फरीदाबाद के 20 गांवों की ना केवल तस्वीर बल्कि तकदीर बदल जाएगी।

अगले दो वर्षों में निर्माण पूरा हो जाएगा
यह नया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे एक तरफ दिल्ली-फरीदाबाद डीएनडी फ्लाईवे से शुरू होगा और दूसरी तरफ जेवर के पास यमुना एक्सप्रेसवे को पार करके नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक जाएगा। आपको बता दें कि दिल्ली-फरीदाबाद डीएनडी फ्लाईवे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का हिस्सा है। जिसका बहुत तेजी के साथ निर्माण चल रहा है। बहुत जल्दी इस नए एक्सप्रेसवे का निर्माण शुरू होगा। यह एक्सप्रेसवे अगले 2 वर्षों में जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ देगा।

तीन बड़े एक्सप्रेसवे भी आपस में जुड़ जाएंगे
यह नया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे कई मायनों में महत्वपूर्ण साबित होगा। यह न केवल दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को आपस में जुड़ेगा, बल्कि देश के 3 बड़े और महत्वपूर्ण एक्सप्रेसवे को भी आपस में जोड़ देगा। यह दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे को जोड़ेगा। मतलब, इन तीनों एक्सप्रेसवे के बीच आवागमन करने के लिए लोगों को दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद में प्रवेश करने की जरूरत नहीं रह जाएगी। जिससे कई राज्यों के बीच सुपरफास्ट कनेक्टिविटी बन जाएगी। खास बात यह रहेगी कि हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई शहरों से जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे तक पहुंचना बेहद आसान होगा।

गौतमबुद्ध नगर के इन गांवों से होकर गुजरेगा
  1. दयानतपुर
  2. बल्लभनगर
  3. करौली बांगर
  4. फलैदा बांगर
  5. अमरपुर
  6. झुप्पा

फरीदाबाद के इन गांवों से होकर गुजरेगा
  1. झुप्पा 
  2. फलैदा खादर 
  3. बाहपुर कलां 
  4. छांयसा
  5. मोहियापुर 
  6. मोहना 
  7. हीरापुर 
  8. मेहमदपुर 
  9. नरहावाली
  10. पन्हेरा खुर्द 
  11. फफूंडा
  12. बाहभलपुर
  13. सोताई
  14. चनावली
  15. शाहूपुरा
31.4 किलोमीटर लम्बा और 6 लेन होगा रास्ता
एक्सप्रेसवे 31.4 किलोमीटर लंबा होगा। इसकी चौड़ाई सिक्स लेन होगी। भविष्य में से आठ लेन तक विस्तारित किया जा सकेगा। एनएचएआई में कंपनी को 1660.50 करोड रुपए में ठेका छोड़ा है। अब कंपनी अगले 2 वर्षों में एक्सप्रेसवे का निर्माण पूरा करेगी। देशभर की 12 बड़ी कंपनियां यह ठेका हासिल करने के लिए दौड़ में शामिल थीं।

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.