सभी हाउसिंग सोसाइटी में बनेगी गेस्ट पार्किंग, प्राधिकरण ने लिया फैसला

ग्रेटर नोएडा वालों के लिए खुशखबरी : सभी हाउसिंग सोसाइटी में बनेगी गेस्ट पार्किंग, प्राधिकरण ने लिया फैसला

सभी हाउसिंग सोसाइटी में बनेगी गेस्ट पार्किंग, प्राधिकरण ने लिया फैसला

Google Photo | Symbolic Photo

Greater Noida News : शहर की एक बड़ी समस्या का समाधान ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने मास्टर प्लान 2041 के तहत करने का फैसला लिया है। ग्रेटर नोएडा ईस्ट और वेस्ट में करीब 200 सोसाइटी हैं। यहां पर आए दिन पार्किंग को लेकर समस्या पैदा होती है और लोग आमने-सामने हो जाते हैं। इसी समस्या का समाधान करने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने फैसला लिया है कि आगामी समय में बिल्डर को गेस्ट पार्किंग बनानी होगी। यह मास्टर प्लान 2041 के तहत फैसला लिया गया है। इससे काफी हद तक हाउसिंग सोसाइटी में समस्याएं खत्म हो जाएगी।

गेस्ट पार्किंग नहीं होने के कारण होती है लड़ाई
ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आए दिन पार्किंग को लेकर समस्या पैदा होती है। इसकी वीडियो भी सामने आती है। पार्किंग विवाद का असली कारण यह है कि बिल्डर केवल एक पार्किंग घर खरीदार को देता है। अगर ऐसे समय में घर खरीदार के घर कोई अतिथि आ जाए तो उसकी गाड़ी खड़ी करने की कोई जगह नहीं होती। ऐसे में जहां खाली जगह मिल जाए, अतिथि वहीं पर अपनी गाड़ी खड़ी कर देता है, लेकिन सोसाइटी में कोई खाली जगह होती नहीं है। इस वजह से अतिथि किसी अन्य की पार्किंग में अपनी गाड़ी खड़ी कर देता है और इसी वजह से विवाद पैदा होता है।

मास्टर प्लान 2041 में हुआ प्रावधान
घर खरीदारी की आवाज उठाने वाली संस्था नेफोवा ने यह बड़ा मुद्दा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सामने रखा था। इस मुद्दे पर अधिकारियों ने विचार विमर्श किया और फैसला लिया है। फैसला लिया गया है कि मास्टर प्लान 2041 के तहत सभी हाउसिंग सोसाइटी में गेस्ट पार्किंग का प्रावधान होगा। 

नियोजन विभाग के पास होगी जिम्मेदारी
सोसाइटी निर्माण के समय गेस्ट पार्किंग बनानी होगी। यह बिल्डर के लिए एक नियम में लागू होगी। आने वाले समय में हाउसिंग सोसाइटी में फ्लैट की संख्या के आधार पर पार्किंग तय की जाएगी। इसकी जिम्मेदारी नियोजन विभाग के पास होगी। इस नए नियम का अंतिम रूप दिया जा रहा है। हाउसिंग सोसायटी के भीतर गेस्ट पार्किंग नहीं बनाने पर बिल्डर पर कार्रवाई की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.