ग्रेटर नोएडा जिम्स में बढ़ेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं, योगी सरकार ने दिए 13 करोड़

BREAKING: ग्रेटर नोएडा जिम्स में बढ़ेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं, योगी सरकार ने दिए 13 करोड़

ग्रेटर नोएडा जिम्स में बढ़ेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं, योगी सरकार ने दिए 13 करोड़

Tricity Today | जिम्स को मिले 13 करोड़

ग्रेटर नोएडा में स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) को अत्याधुनिक बनाने और यहां सभी आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में विभिन्न विभागों में उपकरणों की खरीदारी के लिए 13 करोड़ 80 लाख 84 हजार रूपये की धनराशि दिए जाने को स्वीकृति प्रदान की है। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने इस सम्बन्ध में आवश्यक आदेश जारी कर दिया है।

चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि वास्तविक आवश्यकत-उपयोगिता के आधार पर ही संबंधित उपकरण खरीदे जाएंगे। इनकी खरीदारी नियमानुसार पारदर्शितापूर्वक संस्थान स्तर से की जाएगी। सुसंगत वित्तीय नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करना निदेशक एवं वित्त अधिकारी का दायित्व होगा। प्रस्तावित उपकरणों की गुणवत्ता, मानक एवं विशिष्टियों की जिम्मेदारी निदेशक-वित्त अधिकारी, संबंधित विभागाध्यक्ष की होगी।


जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि प्रश्नगत उपकरणों की स्थापना से पूर्व यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि इनको रखने के लिए पर्याप्त स्थान उपलब्ध है। इन उपकरणों को चलाने के लिए लोग हों। उपकरणों की खरीदारी प्रक्रिया में ई-प्रक्योरमेंन्ट-ई-टेन्डरिंग प्रणाली से संबंधित शासनादेशों का पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित किया जाये। दरअसल पूरे कोरोना वायरस काल के दौरान जिम्स की महत्वपूर्ण भूमिका सामने आई है। 

कोरोना वायरस की दोनों लहर के दौरान इस अस्पताल में हजारों मरीजों को उपचार दिया गया। कई मौकों पर यह महसूस किया गया कि यहां कुछ सुविधाओं की कमी हो रही है। इसीलिए राज्य सरकार को इस संबंध में सुझाव दिए गए थे। ताकि यहां अत्याधुनिक मेडिकल सुविधाएं और उपकरण पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराए जा सकें। लोगों को विश्वस्तरीय मेडिक सुविधाएं मुहैया कराने के लिए योगी सरकार ने यह धनराशि जारी कर दी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.