जिले में सैकड़ों छात्रों के लिए खुशखबरी, अगले महीने से होंगी प्रैक्टिकल क्लास

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में खुलेगा IGNOU का सबसे बड़ा सेंटर : जिले में सैकड़ों छात्रों के लिए खुशखबरी, अगले महीने से होंगी प्रैक्टिकल क्लास

जिले में सैकड़ों छात्रों के लिए खुशखबरी, अगले महीने से होंगी प्रैक्टिकल क्लास

Google Images | Symbolic images

Greater Noida West : इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University) में शहर के लाखों छात्र पढ़ते हैं। ऐसे में नोएडा-ग्रेटर नोएडा के छात्रों के लिए विश्वविद्यालय का रीजनल केंद्र सेक्टर-62 में किराए की बिल्डिंग में है। अब नया रीजनल सेंटर तैयार हो रहा है। यह सेंटर 2000 वर्ग मीटर भूमि पर नॉलेज पार्क-5 में बनकर तैयार हो रहा है। बताया जा रहा है कि जुलाई तक काम पूरा हो जाएगा। यह नया सेंटर छात्रों को व्यावहारिक कक्षाएं, स्टूडियो और अन्य सुविधाएं प्रदान करेगा।

प्रैक्टिकल क्लासों के साथ-साथ स्टूडियो रूम भी उपलब्ध
हर साल 35,000 से अधिक छात्र नोएडा केंद्र में एडमिशन लेते हैं और अगले साल इससे भी अधिक एडमिशन होने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लास आयोजित की जाएंगी। लेकिन प्रैक्टिकल क्लास और स्टूडियो रूम के लिए जगह उपलब्ध कराई जा रही है।

मेडिकल स्टडी केंद्र भी खुलेगा
इग्नू जुलाई से सरकारी आयुर्विज्ञान संस्थान गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (Government Institute of Medical Science) जिम्स में अपना नया चिकित्सा अध्ययन केंद्र भी खोलेगा। अध्ययन केंद्र भारतीय शिशु स्वास्थ्य देखभाल अस्पताल प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा और Geriatric Medicine स्वास्थ्य देखभाल अपशिष्ट प्रबंधन पाठ्यक्रम Healthcare Waste Management Course के लिए प्रमाण पत्र प्रदान करेगा।

जुलाई में खुलेगा सेंटर
नोएडा के प्रमुख डॉ.अमित चतुर्वेदी ने कहा कि नया केंद्र केंद्रीय लोक निर्माण विभाग सीपीडब्ल्यूडी (CPWD) द्वारा निर्माणाधीन है। इसे पूरा करके इस साल जुलाई तक इग्नू को सौंप दिया जाएगा। सीपीडब्ल्यूडी के कार्यकारी अभियंता अनिल मित्तल ने कहा कि निर्माण कार्य पिछले साल अप्रैल में शुरू हुआ था और अब लगभग पूरा हो चुका है। यह 3 मंजिला इमारत है, जिसमें ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग की व्यवस्था है। 

यूपी में सबसे बड़ा सेंटर
इस समय इग्नू के उत्तर प्रदेश में 4 केंद्र है। जिसमें लखनऊ, बनारस, अलीगढ़ और नोएडा शामिल है। बताया जा रहा है कि नॉलेज पार्क-5 में केंद्र खुलने के बाद यह यूपी का सबसे बड़ा केंद्र होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.