जेवर एयरपोर्ट की जमीन से अवैध कब्जा हटाया गया, अफसर बोले- अब नहीं मिलेगी मोहलत 

बड़ी खबर : जेवर एयरपोर्ट की जमीन से अवैध कब्जा हटाया गया, अफसर बोले- अब नहीं मिलेगी मोहलत 

जेवर एयरपोर्ट की जमीन से अवैध कब्जा हटाया गया, अफसर बोले- अब नहीं मिलेगी मोहलत 

Google Image | जेवर एयरपोर्ट की जमीन से अवैध कब्जा हटाया गया,

Greater Noida News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के लिए अधिग्रहित की गई जमीन पर अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए सोमवार को भी अभियान चलाया गया। दरअसल कई गांव में लोग अधिग्रहित हुई जमीन पर भी कब्जा कर रहे हैं। जेवर एयरपोर्ट के निर्माण के लिए प्रशासन ने 1334 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की थी। उसके बाद जेवर के कुरैव गांव में किसानों से सहमति के आधार पर बैनामे कराए थे। 

लेकिन नगला फूलखां व नगला जहानू के कुछ ग्रामीणों ने जमीन पर अवैध निर्माण तैयार कर लिया। उन्होंने अवैध निर्माण हटाने का मांगा था। मगर दिए वक्त में उन्होंने निर्माण नहीं हटाया। इसके बाद सोमवार को यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण की टीम ने नगला जहानू पहुंचकर निर्माण को हटाने का काम शुरू कर दिया। 

अब नहीं मिलेगा वक्त
तहसीलदार विनय भदौरिया ने बताया, कुरैब गांव के किसानों से यमुना प्राधिकरण ने सीधे नागरिक उड्डयन विभाग के नाम सहमति से जमीन खरीदी थी। इसी भूमि पर नगला फूल खां से विस्थापित कुछ ग्रामीणों व नगला जहानू गांव के कुछ लोगो ने निर्माण कर लिया था। टीम ने बताया कि अब लगातार अवैध निर्माण को हटाने का काम जारी रहेगा। लोगों को पहले वक्त दिया जा चुका है। अब हटाने के लिए समय नहीं मिलेगा।

किसानों ने रोका एयरपोर्ट का काम
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के पहले चरण के विस्थापित किसानों ने सोमवार को हवाई अड्डे का निर्माण कार्य रोक दिया। उनका आरोप है कि 3 महीने बीतने के बाद भी अब तक उन्हें वादे के मुताबिक सुविधाएं और मुआवजा नहीं मिली है। प्रशासन ने अब तक उनके मकान, पेड़, ट्यूबेल और बोरिंग आदि का पैसा नहीं दिया है। इससे नाराज किसानों ने एयरपोर्ट के भूमि समतलीकरण का कार्य बंद करा दिया।

सोमवार को किसानों ने रोही गांव में काम बंद कराया। मलबे को समतलीकरण करने पहुंची मशीनों को घेर लिया। किसानों को देख हाइवा चालक वहां से निकल गए। किसानों ने दो हाइवा ट्रकों को मौके पर रोक कर विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया। ग्रामीणों ने चेतावनी देते हुए कहा कि जब तक प्रशासन विस्थापितों को मुआवजे नहीं देता, तब तक वे एयरपोर्ट निर्माता कंपनी के ट्रकों को रोककर धरने पर बैठे रहेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.