एसडीएस एनआरआई रेजीडेंसी में बन रहा अवैध टावर, निवासियों ने की शिकायत, लेकिन अफसर बेखबर

Greater Noida : एसडीएस एनआरआई रेजीडेंसी में बन रहा अवैध टावर, निवासियों ने की शिकायत, लेकिन अफसर बेखबर

एसडीएस एनआरआई रेजीडेंसी में बन रहा अवैध टावर, निवासियों ने की शिकायत, लेकिन अफसर बेखबर

Tricity Today | एसडीएस एनआरआई रेजीडेंसी के निवासियों ने किया हंगामा

Greater Noida News : एसडीएस एनआरआई रेजिडेंसी के फ्लैट में आग लगने की घटना के बाद सोसाइटी के निवासियों में काफी रोष है। इसको लेकर शनिवार को निवासियों ने बैठक की। सोसाइटी के निवासियों का कहना है कि बिल्डर द्वारा पूरा मेंटेनेंस चार्ज वसूला जा रहा है, लेकिन बिल्डर के द्वारा मूलभूत आवश्यकताओं को भी पूरा नहीं किया रहा है। इस सोसाइटी में फायर फाइटिंग सिस्टम का कार्य नहीं करने के कारण लगभग 700 परिवार आग के गोले पर रह रहे हैं। न तो प्रशासन और न ही अग्निशमन विभाग इस तरफ ध्यान दे रहा है| किसी दिन कोई भी बड़ी घटना किसी परिवार के साथ घटित हो सकती है।

अवैध रूप से K टावर बन रहा
सोसाइटी के एओए अध्यक्ष एस राजौरा ने बताया कि सोसाएटी के निवासी प्रत्येक दिन K टावर के नीचे बैठकर धरना दे रहे हैं। जिसमें महिलाएं बढ़-चढ़कर भाग ले रही है। यदि बिल्डर और प्रशासन ने इस और ध्यान नहीं दिया तो सोसाइटी के निवासी कुछ ही दिनों में सोसाइटी के मुख्य गेट के सामने सड़क पर धरना देंगे। एसडीएस में बने अवैध K टावर में बिल्डर कार्य करवा रहा है। जबकि फायर फाइटिंग सिस्टम को ठीक करने के लिए पैसे उपलब्ध न होने का बहाना बना रहा है। आज की तारीख में बिल्डर के पास इस सोसाइटी के फायर फाइटिंग सिस्टम की सुचारु होने की एनओसी भी नहीं है। अग्निशमन द्वितीय अधिकारी ग्रेटर नोएडा द्वारा अपनी रिपोर्ट के माध्यम से अवगत कराया है कि एसडीएस सोसाइटी में होजरील (डाउनकमर) काम नहीं कर रहे हैं। प्राथमिक अग्निशमन उपकरण भारतीय मानक ब्यूरो बीआईएस 2190-2010 के अनुसार स्थापित नहीं है। पम्प्स अकार्यशील है। वेटराईजर सिस्टम एसडीएस सोसाइटी में उपलब्ध है, लेकिन खराब पड़ा है। 

बिल्डर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज, लेकिन कोई एक्शन नहीं
एस राजौरा ने आगे बताया कि सोसाइटी के अंदर यार्ड हाईड्रेंट बनी तो हैं, लेकिन वर्तमान में अकार्यशील और आटोमेटिक स्प्रिंकलर सिस्टम कार्य नहीं कर रहा है। सोसाइटी में फायर अलार्म सिस्टम भी खराब पड़ा है। अग्निशमन अधिकारी ने उनको बताया कि अग्निशमन उपकरणों में विद्यमान कमियों के सम्बन्ध में बिल्डर के खिलाफ न्यायालय में दिनांक 10 अक्टूबर 2023 को वाद दाखिल किया जा चुका है। शनिवार को बैठक में अनेक वक्ताओं ने अपने विचार प्रकट किए और किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान के लिए यदि भविष्य में होता है तो बिल्डर उत्तरदाई होगा।

बैठक में ये लोग मौजूद रहे
शनिवार को हुई इस बैठक में नीलम शर्मा, कमलेश शर्मा, गीता पंवार, अनीता आर्य, प्रीति सिंह, अनु सक्सेना, आरती गर्ग, ललिता पाण्डेय, अमन संधू, गीतू गर्ग, डॉ.जगत सिंह, राकेश पचोरी, भूपाल सिंह, मनोज त्यागी, सुरश अधुपिया, प्रवीण प्रताप सिंह, प्रह्लाद सिंह, बीके शर्मा, राम स्वरुप आर्य और राजीव सक्सेना आदि लोग मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.