जेवर एयरपोर्ट, मेट्रो, फिल्म सिटी और पॉड टैक्सी पर हुई महत्वपूर्ण चर्चा, कई प्रस्ताव पर लगी मुहर, पढ़ें पूरी जानकारी

Yamuna Authority Board Meeting : जेवर एयरपोर्ट, मेट्रो, फिल्म सिटी और पॉड टैक्सी पर हुई महत्वपूर्ण चर्चा, कई प्रस्ताव पर लगी मुहर, पढ़ें पूरी जानकारी

जेवर एयरपोर्ट, मेट्रो, फिल्म सिटी और पॉड टैक्सी पर हुई महत्वपूर्ण चर्चा, कई प्रस्ताव पर लगी मुहर, पढ़ें पूरी जानकारी

Tricity Today | Arunvir Singh IAS (CEO Yamuna Authority)

जेवर एयरपोर्ट, मेट्रो, फिल्म सिटी और पॉड टैक्सी पर हुई महत्वपूर्ण चर्चा, कई प्रस्ताव पर लगी मुहर, पढ़ें पूरी जानकारी मंगलवार को ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Authority) की 71वीं बोर्ड बैठक संपन्न हुई। यमुना प्राधिकरण ने बोर्ड बैठक में जेवर एयरपोर्ट, एयरपोर्ट मेट्रो, फिल्म सिटी, पॉड टैक्सी की प्रगति रिपोर्ट रखी गई। इसके साथ ही राया हेरिटेज सिटी और टप्पल लाजिस्टिक हब की परियोजना में अब तक हुए कामों को बताया गया। जेवर एयरपोर्ट की साइट पर 23 अगस्त से विकासकर्ता कंपनी ने काम शुरू कर दिया है। बोर्ड ने सभी योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई करने के लिए कहा है। इसके अलावा फिल्म सिटी के लिए सेक्टर-21 के लेआउट प्लान को पुनरीक्षित किया गया है।

अनुमोदन यमुना बोर्ड दे दिया
यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने जेवर एयरपोर्ट परियोजना की प्रगति से बोर्ड को अवगत कराया। विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड को 31 जुलाई को 1334 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा दे दिया गया। 23 अगस्त से कंपनी ने साइट पर समतलीकरण का कार्य प्रारम्भ कर दिया है। ग्रेटर नोएडा के नालेज पार्क से जेवर एयरपोर्ट तक एयरपोर्ट मेट्रो परियोजना को जोड़ने के लिये डीएमआरसी को डीपीआर तैयार करने के लिए और ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से नई दिल्ली तक मेट्रो परियोजना की फिजिबिलिटी स्टडी तैयार करने के लिए वर्क आर्डर जारी करने का अनुमोदन यमुना बोर्ड ने दे दिया। 

ग्लोबल टेंडर निकालने के लिए काम दिया
प्राधिकरण के सेक्टर-21 में स्थापित की जाने वाली फिल्म सिटी के बारे में बताया गया कि डीपीआर बनाने वाली कंपनी सीबीआरई को ग्लोबल टेंडर निकालने के लिए काम दिया गया है। इस पर बोर्ड ने अपनी सहमति जता दी है। इस एजेंसी ने सुझाव दिया कि सेक्टर-21 में एक्सप्रेसवे के निकट के वाणिज्यिक भूखण्ड के 220 एकड़ की भूमि को फिल्म सिटी के लिए चिन्हित किया जाए। फिल्म सिटी की परियोजना के लिए सेक्टर 21 के ले-आउट प्लान को वर्तमान फिल्म सिटी के विकास की आवश्यकता के तहत पुनरीक्षित किया गया है। 

पॉड टैक्सी की परियोजना की रिपोर्ट रखी गई
यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में पॉड टैक्सी की परियोजना की रिपोर्ट रखी गई। इसके लिए इण्डियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कारपोरेशन लिमिटेड ने डीपीआर बनाई है। पॉड टैक्सी एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के बीच चलाई जाएगी। प्राधिकरण के सुझावों को समाहित करते हुए एजेंसी कार्रवाई कर रही है। यमुना प्राधिकरण ने राया नगरीय केन्द्र के अन्तर्गत हेरिटेज सिटी की स्थापना को लेकर अब तक की गई कार्रवाई से बोर्ड को अवगत कराया। इसकी डीपीआर को अंतिम रूप दिया जा रहा है। टप्पल-बाजना नगरीय केन्द्र के अन्तर्गत लाजिस्टिक्स पार्क की स्थापना को लेकर भी बोर्ड को जानकारी दी गई। 

विभिन्न योजनाओं से 670.22 करोड़ रुपये मिले
प्राधिकरण द्वारा चयनित सलाहकार संस्था डीपीआर बना रही है। जल्द ही यह रिपोर्ट बन जाएगी। यमुना प्राधिकरण बोर्ड ने 4000 वर्ग मीटर से बड़े औद्योगिक भूखण्डों के आवंटन के लिए शर्तों में बदलाव के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। इसके अलावा प्राधिकरण ने यमुना प्राधिकरण ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में प्रचलित सीआईसी एवं सीआईएस की नीति के आधार पर एक स्पष्ट नीति बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत किया। यमुना प्राधिकरण ने बोर्ड को बताया कि 1-4-2021 से 31-08-2021 तक की अवधि में विभिन्न योजनाओं से 670.22 करोड़ रुपये मिले हैं। इस अवधि में पिछले वर्ष की तुलना में यह राशि लगभग दोगुनी है। उक्त अवधि में प्राधिकरण ने 1099.93 करोड़ का व्यय/भुगतान किया है।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.