बिल्डर नहीं दे रहा घर या लाखों खरीदारों के हितों का हनन, यूपी रेरा की इस किताब में मिलेगा हर समस्या का हल

Greater Noida : बिल्डर नहीं दे रहा घर या लाखों खरीदारों के हितों का हनन, यूपी रेरा की इस किताब में मिलेगा हर समस्या का हल

बिल्डर नहीं दे रहा घर या लाखों खरीदारों के हितों का हनन, यूपी रेरा की इस किताब में मिलेगा हर समस्या का हल

Tricity Today | यूपी रेरा के अध्यक्ष संजय भूसरेड्डी ने किया किताब का विमोचन

Greater Noida News : अगर आप भी बिल्डर से परेशान हैं या हितों का हनन हो रहा है तो आपके लिए काम की खबर है। उत्तर प्रदेश रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (यूपी रेरा) के अध्यक्ष संजय भूसरेड्डी ने ग्रेटर नोएडा में स्थित यूपी रेरा मुख्यालय में एक पुस्तक का विमोचन किया। इस पुस्तक में रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़े सभी हितधारकों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी, सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से प्राधिकरण द्वारा समय-समय पर जारी किए गए निर्णयों, मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को विषयवार और क्रमबद्ध तरीके से प्रस्तुत किया गया है। 

खरीदार बनेंगे आत्मनिर्भर
संजय भूसरेड्डी ने बताया कि पुस्तक में 10 सितंबर 2024 तक के सभी महत्वपूर्ण निर्देशों और एसओपी का संकलन किया गया है। यह पुस्तक रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़े प्रोमोटर्स, आवंटी, एजेंट्स, वित्तीय संस्थान और कई पेशेवरों के लिए एक गाइड बुक के रूप में कार्य करेगी। इसका मुख्य उद्देश्य सभी हितधारकों को रेरा के नियमों और प्रक्रियाओं की सटीक जानकारी एक स्थान पर उपलब्ध कराना है, जिससे वे आत्मनिर्भर होकर कार्य कर सकें।

इन चीजों के बारे में जानकारी मिलेगी
इस संग्रह में रियल एस्टेट परियोजनाओं के पंजीकरण, एडिट, भूखण्ड स्वामित्व, पंजीकरण विस्तार, धारा 8 और 15 के तहत प्रस्ताव, पंजीकरण वापसी, परियोजना की ओसी-सीसी स्थिति और परियोजना से जुड़े बैंक खातों के रख-रखाव से संबंधित निर्देशों को शामिल किया गया है। साथ ही रेरा में शिकायत दर्ज करने से लेकर उसकी सुनवाई, निस्तारण और आदेशों के कार्यान्वयन की पूरी प्रक्रिया का विस्तृत विवरण भी पुस्तक में दिया गया है।

पारदर्शिता और विश्वसनीयता बढ़ेगी
संजय भूसरेड्डी ने कहा, "यह पुस्तक उन सभी के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है, जो रेरा से संबंधित किसी भी प्रकार के कार्य में शामिल हैं। इसके अध्ययन से हितधारकों को न केवल रेरा की प्रक्रियाओं में दक्षता प्राप्त होगी, बल्कि रेरा के साथ उनके संबंधों में भी पारदर्शिता और विश्वसनीयता बढ़ेगी।"

अन्य खबरे