बाइक रेसिंग का शौक रखने वालों के लिए खुशखबरी, 2023 में मेजबानी करेगा यूपी, योगी ने किया स्वागत

Motogp World Championship : बाइक रेसिंग का शौक रखने वालों के लिए खुशखबरी, 2023 में मेजबानी करेगा यूपी, योगी ने किया स्वागत

बाइक रेसिंग का शौक रखने वालों के लिए खुशखबरी, 2023 में मेजबानी करेगा यूपी, योगी ने किया स्वागत

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida : नोएडा, ग्रेटर नोएडा के अलावा देश में बाइक रेसिंग का शौक रखने वाले दर्शकों के लिए खुशखबरी है। भारत 2023 में ग्रेटर नोएडा में स्थित बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर मोटो जीपी विश्व चैम्पियनशिप रेस की मेजबानी करने जा रहा है। इस आयोजन को ग्रां प्री ऑफ भारत नाम दिया गया है। इसकी पुष्टि मोटो जीपी ने शुक्रवार को की है। इस प्रतियोगिता में 19 देशों के रेसर भाग लेंगे। वहीं देश में 9 साल बाद वैश्विक मोटर स्पोर्ट्स कि देश में वापसी होगी। विश्व की प्रमुख दोपहिया रेसिंग चैंपियनशिप का आयोजन फॉर्मूला वन की तरह बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर होगा। इस सर्किट ने 2011 से 2013 तक फॉर्मूला वन की मेजबानी की है। 

राज्य के लिए गर्व की बात : योगी
यूपी के ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाली मोटो ग्रां प्री को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “यह राज्य के लिए गर्व की बात है कि वह वैश्विक स्तर के खेल आयोजन की मेजबानी करने जा रहा है। इससे न केवल पर्यटन क्षेत्र में वृद्धि होगी बल्कि यह उत्तर प्रदेश को वैश्विक मंच पर लाकर खड़ा कर देगा। इस आयोजन को कामयाब बनाने के लिए हमारी सरकार हर तरह की आवश्यक मदद करेगी।”

बड़े स्तर पर पसंद किया जाता हैं मोटरसाइकिलिंग
फेयरस्ट्रीट स्पोट्र्स के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) पुष्कर नाथ ने कहा कि देश में मोटरसाइकिलिंग को एक खेल के रूप में बड़े स्तर पर पसंद किया जाता है। दुनिया के मशहूर मोटरसाइकिल रेस के आयोजन को यहां लाने पर हमें उम्मीद है कि इसे पसंद करने वालों की संख्या के बढ़ने के साथ ही युवा मोटरसाइकिल चालकों को इसे बतौर खेल चुनने में प्रोत्साहन मिलेगा। उल्लेखनीय है कि मोटोजीपी भारत के रेसिंग परिद्दश्य में मोटो-ई को भी पेश करने पर विचार कर रहा है। मोटो-ई मोटरसाइकिल रेसिंग का वह प्रारूप है, जिसमें विद्युत-चालित मोटरसाइकिलों का प्रयोग किया जाता है।

सितंबर या अक्टूबर में होने की संभावना
अभी मोटो जीपी के तरफ से तारीख का ऐलान नहीं हुआ है। आने वाले कुछ दिनों में सारी चीजों को परख कर अधिकारी तारीख का ऐलान करेंगे। जानकारी के मुताबिक, इस आयोजन को 2023 के सितंबर या अक्टूबर में होने की संभावना है। मोटो जीपी के वाणिज्यिक अधिकार धारक डोर्ना के शीर्ष अधिकारी इस महीने की शुरुआत में भारतीय रेस प्रमोटर्स फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स (एफएसएस) के साथ सात साल के समझौता किया है। डोरना का उद्देश्य है कि वह अन्य राज्यों की सरकारों के साथ कार्य करते हुए देश में मोटरसाइकिल वातावरण को प्रोत्साहित करें और अंतरराष्ट्रीय स्तर के भारतीय मोटर जीपी राइडरों को बढ़ावा दे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.