यूपी इन्वेस्ट और गौतमबुद्ध नगर के तीनों प्राधिकरण करेंगे आयोजन, यह है साझेदारी का फार्मूला

Indian MotoGP 2025 : यूपी इन्वेस्ट और गौतमबुद्ध नगर के तीनों प्राधिकरण करेंगे आयोजन, यह है साझेदारी का फार्मूला

यूपी इन्वेस्ट और गौतमबुद्ध नगर के तीनों प्राधिकरण करेंगे आयोजन, यह है साझेदारी का फार्मूला

Google Image | Symbolic Image

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (Buddh International Circuit) पर अगले साल (2025) की शुरुआत में मोटो जीपी (Indian MotoGP) का आयोजन होगा। इस आयोजन को लेकर नई व्यवस्था की घोषणा की गई है। पिछले आयोजक के खिलाफ शिकायतों और जांच के बाद राज्य सरकार ने इस कार्यक्रम के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अब राज्य सरकार का निकाय 'यूपी इन्वेस्ट' और गौतमबुद्ध नगर के तीनों विकास प्राधिकरण नोएडा, ग्रेटर नोएडा, वाईईआईडीए मिलकर कराएंगे। यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह ने सोमवार को एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी है।

अब कुछ इस तरह होगा आयोजन
अरुणवीर सिंह ने बताया कि पूर्व आयोजक कंपनी को सूची से हटाया गया है। यह निर्णय कई शिकायतों और जांच रिपोर्ट के आधार पर लिया गया, जिसमें वेंडरों और कर्मचारियों के भुगतान न करने का मुद्दा शामिल था। उन्होंने आगे कहा, "नई आयोजन समिति का गठन किया जाएगा। इसमें बड़ी उद्योग कंपनियों, प्रायोजक और स्थानीय प्रशासन के प्रतिनिधि शामिल होंगे। गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी समिति के सदस्य होंगे।"

सरकारी निकाय 50 करोड़ खर्च करेंगे
अरुणवीर सिंह ने बताया कि इन्वेस्ट यूपी नए आयोजक की नियुक्ति के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू करेगा। प्रारंभिक बजट 50 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया है, जिसमें विभिन्न प्राधिकरणों का योगदान होगा। आगामी कार्यक्रम अगले साल मार्च महीने में प्रस्तावित है। स्पेन की कंपनी डोरना मोटो जीपी का आयोजन करती है। उसके साथ उत्तर प्रदेश सरकार ने सीधे तीन साल का समझौता किया है, जिसे आगे बढ़ाया जा सकता है।

खेल और इकोनॉमी को बढ़ावा मिलेगा
यह नई व्यवस्था पिछले आयोजन में हुई कमियों को दूर करने और भविष्य में मोटो जीपी के सफल आयोजन को सुनिश्चित करने के लिए की गई है। राज्य सरकार का मानना है कि यह कदम न केवल खेल प्रेमियों के लिए एक बेहतर अनुभव प्रदान करेगा, बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.