एपीजे इंटरनेशनल स्कूल में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, बच्चों को भाया तितली आसन

ग्रेटर नोएडा : एपीजे इंटरनेशनल स्कूल में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, बच्चों को भाया तितली आसन

एपीजे इंटरनेशनल स्कूल में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, बच्चों को भाया तितली आसन

Tricity Today | मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

Greater Noida : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एपीजे इंटरनेशनल स्कूल के कक्षा एक से बारहवीं तक के विद्यार्थियों ने अपने शारीरिक शिक्षा योग गुरु उपेंद्र शर्मा के साथ अलग-अलग प्रकार के योग किए। योग गुरु ने छात्र-छात्रों को यह भी बताया कि योग से हमें वह आत्मविश्वास मिलता है। जिससे हम अपने तनाव को दूर कर सकते हैं। इससे हमें मानसिक शांति के साथ संयम और सहनशक्ति भी मिलती है।

12 आसन सभी विद्यार्थियों द्वारा किए गए
योग कार्यक्रम में सभी अभिभावक, विद्यार्थी और शिक्षकों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। योग दिवस के ऊपर एक प्रस्तुति दी गई। जिसका संचालन कक्षा 12वीं की छात्रा प्रमिति सिंह ने किया। उसके उपरान्त सूर्य नमस्कार के 12 आसन सभी विद्यार्थियों द्वारा किए गए। इसके बाद बैठकर किए जाने वाले आसन, लेटकर किए जाने वाले आसन, पीछे पैर मोड़कर किए जाने वाले आसन संर्वागासन, हलासन जो पीठ, गर्दन, पैर से जुड़े हुए योग किए। 

तितली आसन
उसके बाद आसन बिठाकर किए जाने वाले आसन कौण आसन जिसे तितली आसन भी बोला जाता है, वज्रासन, मंडुका आदि सभी आसन किए गए। उसके बाद लेट कर किए जाने वाले आसन भुजंगासन, साल्वर्सन , धनुरासन, मकरासन चक्रासन इन सभी को शरीर की मांसपेशियों की शक्ति बढ़ाने के लिए आसन किए गए। अंत में योग का राजा कहा जाने वाला शीर्षासन भी हृदय की रक्तचाप की गति को सामान्य करने के लिए किया गया।  

रोजाना योग करना चाहिए : डॉ.सरिता पांडे
विद्यालय की प्रधानाचार्या  ने सभी विद्यार्थियों एवं अभिभावकों को आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दीं और कहा, सभी को रोजाना दोआसन करना चाहिए और यह बात याद रखें कि योग एक दिन के लिए नहीं है। हमें अपनी जीवन शैली में इन आसनों को हमेशा के लिए अपनाना है। प्रधानाचार्य ने शारीरिक शिक्षक उपेंद्र शर्मा की विशेष रूप से प्रयोगात्मक योग करने के लिए भूरि- भूरि प्रशंसा की।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.