दूसरे चरण के लिए रनहेरा गांव में हुई जनसुनवाई, किसानों ने रखी यह बड़ी मांग, जानिए अधिकारियों ने क्या दिया जवाब

Jewar Airport News : दूसरे चरण के लिए रनहेरा गांव में हुई जनसुनवाई, किसानों ने रखी यह बड़ी मांग, जानिए अधिकारियों ने क्या दिया जवाब

दूसरे चरण के लिए रनहेरा गांव में हुई जनसुनवाई, किसानों ने रखी यह बड़ी मांग, जानिए अधिकारियों ने क्या दिया जवाब

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Jewar Airport News : जेवर एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए ली जाने वाली जमीन को लेकर बुधवार को गांव रनहेरा में जनसुनवाई हुई। किसानों ने अपनी मांगों को रखा और प्रशासन ने उनको हर संभव पूरा करने का भरोसा दिया। किसानों ने मुआवजा बढ़ाने की मांग की है।

1367 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा
जेवर एयरपोर्ट के दूसरे चरण में 1367 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। यह जमीन 6 गांव की है। जिन गांव की जमीन ली जानी है। वहां पर जन सुनवाई शुरू हो गई है। बुधवार को रनहेरा गांव में जन सुनवाई हुई। जनसुनवाई में एडीएम एलए बलराम सिंह, एसडीएम जेवर रजनीकांत मिश्रा, सोशल इंपैक्ट एसेसमेंट टीम के नोडल अधिकारी डॉ. विवेक मिश्रा समेत तमाम अधिकारी थे। 

किसानों को सामने रखा सोशल इंपैक्ट एसेसमेंट
सोशल इंपैक्ट एसेसमेंट में आए बिंदुओं को किसानों के समक्ष रखा गया। किसानों ने कहा कि वह जमीन देने के लिए तैयार हैं लेकिन उन्हें उनका मुआवजा बढ़ाया जाए। किसानों की दलील थी कि जमीन जाने के बाद उनके पास रोजी रोटी का कोई और साधन नहीं है, इसलिए उन्हें सारी सुविधाएं दी जाएं। अधिकारियों ने भरोसा दिया कि उनकी सभी मांगों को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

25 नवंबर को होगा भूमि पूजन
आपको बता दें कि 25 नवंबर 2021 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास और भूमि पूजन करेंगे। यह एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश या भारत का ही नहीं बल्कि पूरे एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। इतना ही नहीं जेवर एयरपोर्ट पूरी दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट 5845 हेक्टेयर जमीन पर बन रहा है। जेवर एयरपोर्ट के लिए 4 चरण में जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। जिसमें से पहले चरण में 1334 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण हो गया है। दूसरे चरण में 1367 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.