किसानों की समस्याओं के समाधान पर दिया जोर

जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने की बैठक : किसानों की समस्याओं के समाधान पर दिया जोर

किसानों की समस्याओं के समाधान पर दिया जोर

Tricity Today | बैठक

Greater Noida News : भारतीय किसान यूनियन मंच ने नोएडा और एनटीपीसी दादरी से प्रभावित गांवों के किसानों की समस्याओं को लेकर जेवर विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह से मुलाकात की। इस बैठक में 81 गांवों के किसानों के साथ-साथ एनटीपीसी दादरी के 24 गांवों के किसान भी शामिल हुए। विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने किसानों के मुद्दों को प्राथमिकता से सुलझाने का आश्वासन दिया।

किसानों की मांग 
भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुधीर चौहान ने आबादी विनिमयीकरण, 1997 से 10% और 64.7% अतिरिक्त मुआवजा, सभी किसानों को 5% के मूल प्लॉट, 1976-97 के बीच के किसानों को किसान कोटा स्कीम के प्लाट आदि मुद्दों को उठाया। उन्होंने बताया कि इस स्कीम के तहत सैकड़ों किसानों को अलॉटमेंट लेटर दिए गए और पैसा भी जमा कराया गया लेकिन अब तक प्लॉट नहीं मिले। साथ ही शासन स्तर पर लंबित मामलों को जल्द निपटाने और प्राधिकरण स्तर पर समाधान योग्य मुद्दों जैसे 450 मीटर तक आबादी विनिमयीकरण, पेरिफेरल सड़क के अंदर गैर-पुश्तैनी आबादी और कमर्शियल गतिविधियों पर गठित समिति के मामलों को तुरंत सुलझाने की मांग की गई।

राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी ने अशोक चौहान बताया की 5% के मूल प्लॉटों की फाइलें भूलेख विभाग से प्लानिंग विभाग में भेजने, वहां पिछले वर्षों से लंबित प्लॉटों के अलॉटमेंट जारी करने, और जिन किसानों को अलॉटमेंट मिला लेकिन कब्जा नहीं, उन्हें दूसरी जगह प्लॉट देने पर भी बात हुई। वहीं, एनटीपीसी दादरी से प्रभावित किसानों ने एक ही वर्ष में अधिग्रहण में समान मुआवजा, प्रभावित परिवारों में एक व्यक्ति को नौकरी, 200 बेड का अस्पताल, 5 खेल मैदान, इंटर कॉलेज और जैतवारपुर के किसानों को 10% प्लाट और 64.7% अतिरिक्त भुगतान की मांग की।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.