खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में एनसीसी स्टूडेंट्स ने दिखाया अपना हुनर, पढ़ा एकता और अनुशासन का पाठ

Greater Noida : खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में एनसीसी स्टूडेंट्स ने दिखाया अपना हुनर, पढ़ा एकता और अनुशासन का पाठ

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में एनसीसी स्टूडेंट्स ने दिखाया अपना हुनर, पढ़ा एकता और अनुशासन का पाठ

Tricity Today | खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में एनसीसी स्टूडेंट्स ने दिखाया अपना हुनर

Greater Noida : खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) 2022 उत्तर प्रदेश में 25 मई से 3 जून तक खेला गया। इन खेलों में 21 खेल श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करने वाले 200 से अधिक विश्वविद्यालयों के 4750 से अधिक एथलीटों ने प्रतिभाग किया है। खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) 2022 का आयोजन वाराणसी, लखनऊ, गौतम बुद्ध नगर और गोरखपुर में हुआ है। एनसीसी के ध्येय वाक्य:- "एकता और अनुशासन" का अनुपालन करते हुए उत्तर प्रदेश एनसीसी निदेशालय के अन्तर्गत एनसीसी ग्रुप गाजियाबाद के दिशा-निर्देशन में 40 उप्र बटालियन एनसीसी, सिकंदराबाद के 50 से भी अधिक एनसीसी कैडेट्स ने गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के सुविधा संपन्न खेल के मैदानों पर खेलों के संचालन के लिए स्वयंसेवकों के रूप में भाग लिया।

एनसीसी कैडेट्स ने अपनी विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया
यह सभी कैडेटों के लिए राष्ट्रीय स्तर के एक कार्यक्रम को देखने और उसका हिस्सा बनने का एक अनूठा अवसर था। एनसीसी कैडेट्स ने खेल के मैदानों में अनुशासन, टीम वर्क और दृढ़ संकल्प का एक अनूठा प्रदर्शन किया। अपने अनुशासन, प्रतिबद्धता और मजबूत कार्य नैतिकता के लिए प्रसिद्ध कैडेट्स को खेलों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए कई कर्तव्य सौंपे गए थे। उन्हें सौंपे गए विभिन्न कर्तव्यों में भीड़ नियंत्रण, इवेंट मैनेजमेंट जैसे कार्य और इनसे सम्बंधित कार्यक्रमों का समय निर्धारण और समयसीमा की निगरानी, खेल समन्वय, रसद, मीडिया और संचार, वीआईपी का आगमन आदि शामिल हैं। भीड़ नियंत्रण एक अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्र था। जहां एनसीसी कैडेट्स ने अपनी विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया।

खेल के दौरान दिया अपना सहयोग
इवेंट मैनेजमेंट में शामिल स्वयंसेवक खेलों के समग्र समन्वय और निष्पादन में सहायता के लिए जिम्मेदार थे। उन्होंने आयोजन समिति को स्थल सेटअप, कार्यक्रमों का समय निर्धारण, समय-सीमा की निगरानी और पूरे खेलों में गतिविधियों के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करने जैसे कार्यों में सहयोग दिया। खेल समन्वय के लिए सौंपे गए कैडेटों ने विशिष्ट खेल आयोजनों में सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वे विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के कुशल संचालन को सुनिश्चित करने के लिए अभ्यास सत्र आयोजित करने, उपकरणों का प्रबंधन करने, अधिकारियों की सहायता करने और एथलीटों के साथ समन्वय करने के लिए जिम्मेदार थे।

खेलों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका
खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 समर्पित और भावुक स्वयंसेवकों के बिना संभव नहीं होता, जिन्होंने निस्वार्थ रूप से अपना समय और प्रयास दिया। इन स्वयंसेवकों की प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत ने एक यादगार और सफल खेल आयोजन बनाने, खेल भावना की भावना को बढ़ावा देने और भारत में खेलों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एनसीसी कैडेट्स जेपी इंटरनेशनल स्कूल ग्रेटर नोएडा, गलगोटियाज विश्वविद्यालय, नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, बिहारी लाल इंटर कॉलेज, दनकौर और एमएस इण्टर कॉलेज, सिकंदराबाद से थे। जेपी इंटरनेशनल स्कूल, ग्रेटर नोएडा के सहायक एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट अंजना द्वारा कैडेट्स का कुशल मार्गदर्शन किया गया। कैडेट्स ने इस मेगा स्पोर्ट्स इवेंट से विविध मूल्यवान अनुभव प्राप्त किये हैं, जो निश्चित रूप से उन्हें भविष्य में एक जिम्मेदार नागरिक बनाने में सहायक सिद्ध होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.