कूड़ा निस्तारण के लिए कंपनियों की कमी, प्राधिकरण ने फिर बढ़ाई टेंडर जमा करने की तिथि

ग्रेटर नोएडा : कूड़ा निस्तारण के लिए कंपनियों की कमी, प्राधिकरण ने फिर बढ़ाई टेंडर जमा करने की तिथि

कूड़ा निस्तारण के लिए कंपनियों की कमी, प्राधिकरण ने फिर बढ़ाई टेंडर जमा करने की तिथि

Google Image | ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने फिर बढ़ाई टेंडर जमा करने की तिथि

शहर के कूड़ा निस्तारण को व्यवस्थित करने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को कंपनियां नहीं मिल रही हैं। शहर को 5 क्लस्टर में बांट कर कूड़ा प्रबंधन की योजना को परवान चढ़ाने के लिए निकाले गए टेंडर की तिथि फिर बढ़ा दी गई है। अब कंपनियां 18 जून तक टेंडर जमा कर सकती हैं। इस में आने वाले टेंडरों को 21 जून को खोला जाएगा। इसी दिन कंपनी का चयन भी कर लिया जाएगा।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण शहर के कूड़ा निस्तारण को लेकर एक योजना बनाई है। इस योजना के तहत शहर को पांच क्लस्टर में बांटा गया है। प्राधिकरण की योजना है कि हर कलस्टर के लिए अलग कंपनी हो। यही कंपनी उस क्लस्टर के कूड़े से संबंधित सारे काम करें। जो कंपनी तय होगी, उसको घर-घर से कूड़ा उठाने, उसको अलग अलग करने और कलस्टर केंद्र पर पहुंचाने की जिम्मेदारी होगी। ताकि उस कूड़े को सही ढंग से निस्तारित किया जा सके।

25 मई तक तिथि थी
इस योजना को परवान चढ़ाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने टेंडर निकाले थे। इसमें कंपनियों को टेंडर जमा करने के लिए तिथि 25 मई नियत की गई थी। 27 मई को टेंडर खोले जाने थे। इसी दिन कंपनी का चयन होना था। लेकिन, प्राधिकरण ने इसकी स्थिति और बढ़ा दी है। प्राधिकरण के जीएम परियोजना एके अरोड़ा ने बताया कि कूड़ा निस्तारण के लिए कंपनियां 18 जून तक टेंडर जमा कर सकती हैं। इस में आने वाले टेंडरों को 21 जून को खोला जाएगा। इसी दिन कंपनी का चयन भी कर लिया जाएगा।

सुझाव को किया गया शामिल
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण इन कामों के लिए सबसे पहले 22 फरवरी को टेंडर निकाले थे। तब से यह प्रक्रिया चल रही है। इस बार जो तिथि बढ़ाई गई है उसका कारण कंपनियों के दिए गए सुझाव को टेंडर में शामिल करना बताया गया है। प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक इस काम को करने वाली इच्छुक कंपनियों के साथ प्रीबिड बैठक हुई थी। इस बैठक में कंपनियों ने कुछ सुझाव दिए थे। उन सुझावों को टेंडर में शामिल कर लिया गया है। इसके चलते ही यह तिथि बढ़ाई गई है।

फिलहाल एक योजना चालू है
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में अभी कूड़ा निस्तारण के लिए एक योजना चल रही है। अब प्राधिकरण का प्रयास है इस योजना को कई भागों में बांट दिया जाए। इससे शहर में कई कंपनियां काम करने के लिए आ जाएंगी। इससे काम की निगरानी हो सकेगी और बेहतर काम होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.