नोएडा एयरपोर्ट और हरियाणा लिंक रोड के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज, किसानों को मिली 21 दिन की मोहलत  

बड़ी खबर : नोएडा एयरपोर्ट और हरियाणा लिंक रोड के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज, किसानों को मिली 21 दिन की मोहलत  

नोएडा एयरपोर्ट और हरियाणा लिंक रोड के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज, किसानों को मिली 21 दिन की मोहलत  

Google Image | नोएडा एयरपोर्ट और हरियाणा लिंक रोड

Greater Noida News: गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) से जोड़ने वाली लिंक रोड के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज कर दी है। यह लिंक रोड डीएनडी और फरीदाबाद-बल्लभगढ़ बाईपास को भी जोड़ेगा। इसी महीने 12 अक्टूबर को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने जिला प्रशासन को अपनी ओर से भूमि अधिग्रहण पर काम शुरू करने के लिए कहा था।

अपर जिला मजिस्ट्रेट (भूमि अधिग्रहण) बलराम सिंह ने बताया कि इस लिंक रोड के लिए 69.4 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण करना होगा। उन्होंने बताया, प्रशासन को उन निजी भूखंडों की लिस्ट मिल गई है, जिनकी आवश्यकता लिंक रोड के निर्माण में होगी। राज्य सरकार ने जिला प्रशासन को अधिग्रहण प्रक्रिया के काम में तेजी लाने को कहा है। जमीन के मालिक किसानों और अन्य लोगों को आपत्ति या सुझाव दर्ज कराने के लिए 21 दिन का समय दिया गया है। 

अधिग्रहण की अधिसूचना जेवर तहसील भवन पर चिपका दी गई है। इसे समाचार पत्रों में भी प्रकाशित कराया गया है। किसानों का फीडबैक लेने के बाद जिला प्रशासन सर्वे और पैमाइश की प्रक्रिया शुरू करेगा। जेवर तहसील के राजस्व विभाग के अधिकारियों के अनुसार परियोजना से सिर्फ कृषि क्षेत्र व बंजर भूमि प्रभावित हो रही है।

लिंक रोड की कुल लंबाई 31.2 किमी होगी। यह यमुना एक्सप्रेसवे के ऊपर से गुजरेगा। कुल 8.1 किमी का हिस्सा जेवर तहसील में आएगा। इस प्रोजेक्ट में 4 गांवों दयानतपुर, फलौदा बांगर, करौली बांगर और रामपुर बांगर की भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। एनएचएआई के एक अधिकारी ने कहा कि इस महत्वपूर्ण लिंक रोड भारतमाला योजना के तहत बनाने का फैसला लिया गया है। इसका उद्देश्य माल ढुलाई में तेजी लाना था। 

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण वीर सिंह ने कहा कि एयरपोर्ट प्रोजेक्ट के तहत एक कार्गो टर्मिनल विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा, "जेवर एयरपोर्ट के दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से सीधा लिंक होने से सभी हितधारकों को फायदा मिलेगा। आवागमन के साथ-साथ माल ढुलाई आसान हो जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.