ग्रेटर नोएडा में महंगी हुई जमीन, अथॉरिटी ने आवंटन दरें बढ़ाई, यह हैं नए अलॉटमेंट रेट

BIG BREAKING : ग्रेटर नोएडा में महंगी हुई जमीन, अथॉरिटी ने आवंटन दरें बढ़ाई, यह हैं नए अलॉटमेंट रेट

ग्रेटर नोएडा में महंगी हुई जमीन, अथॉरिटी ने आवंटन दरें बढ़ाई, यह हैं नए अलॉटमेंट रेट

Tricity Today | Greater Noida Gate

Greater Noida News : मंगलवार को ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की बोर्ड बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। एक तरफ किसानों को भूमि अधिग्रहण की एवज में दिए जाने वाले मुआवजे की दर बढ़ाई गई है, तो दूसरी ओर भूखंड आवंटन दरों में इजाफा कर दिया गया है। ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने बताया कि मुआवजा दरें बढ़ने शहर में रखरखाव और नई विकास योजनाओं पर भारी-भरकम खर्च को देखते हुए आय बढ़ाने का फैसला लिया गया है। इसी वजह से सभी श्रेणी में भूखंड आवंटन की दरें बढ़ाई गई है। वह जो की श्रेणी में अब 4 कैटेगरी के भूखंड आवंटित किए जाएंगे।

नई दरों पर प्राधिकरण ने मुहर लगाई
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए संपत्तियों की नई आवंटन दरें तय कर दी हैं। इस बार औद्योगिक, संस्थागत और आईटी भूखंडों के स्लैब में भी बदलाव किए गए हैं। नई दरों पर प्राधिकरण बोर्ड ने मुहर लगा दी है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने काफी समय से आवंटन दरों में वृद्धि नहीं की थी, जबकि आधारभूत परियोजनाओं पर तेजी से काम हो रहा है। शहर के रखरखाव पर भारी-भरकम रकम खर्च हो रही है। जमीन की मांग भी काफी बढ़ गई है। इसे देखते हुए प्राधिकरण ने सभी तरह की परिसंपत्तियों की आवंटन दरों में बदलाव का निर्णय लिया है, जिस पर बोर्ड ने मुहर लगा दी है। 

इस तरीके से किया बदलाव
नरेंद्र भूषण ने बताया कि औद्योगिक भूखंडों के आकार के हिसाब से पुराने 6 स्लैब को तर्कसंगत बनाते हुए तीन ए, बी और सी 3 स्लैब बना दिया गया है। इंडस्ट्री में नए सेक्टरों के लिए डी श्रेणी बना दी गई है। इससे ग्रेटर नोएडा में बड़े औद्योगिक निवेश की संभावना बढ़ गई है। इसी तरह संस्थागत और आईटी भूखंडों को भी आकार के हिसाब से तीन श्रेणी बना दी गई है। अब तक 6 श्रेणी थी। इसी तरह आवासीय, बिल्डर, वाणिज्यिक, हॉस्पिटल-नर्सिंग होम्स, धार्मिक स्थल और दूध-सब्जी बूथ की श्रेणीवार दरें निर्धारित की गई हैं। बोर्ड के निर्णय के आधार पर अन्य विभागों के संपत्तियों की दरों की शीघ्र गणना कर जारी किया जाएगा।

नई आवसीय दरों पर एक नजर
जोन        वर्तमान दरें      प्रस्तावित दरें 

ए             33,330         39,000
बी            31,250         36,000
सी            27,088         34,000
डी             24, 060        29,000

नोट : दरें रुपये प्रति वर्ग मीटर में हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.