बिमटेक में शुरू हुआ लीड प्रोग्राम, इस प्रसिद्ध पर्वतारोही ने छात्रों का बढ़ाया उत्साह 

ग्रेटर नोएडा : बिमटेक में शुरू हुआ लीड प्रोग्राम, इस प्रसिद्ध पर्वतारोही ने छात्रों का बढ़ाया उत्साह 

बिमटेक में शुरू हुआ लीड प्रोग्राम, इस प्रसिद्ध पर्वतारोही ने छात्रों का बढ़ाया उत्साह 

Google Image | Management Technology BIMTECH

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा में स्थित बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (Birla Institute of Management Technology- BIMTECH) में आज सत्र 2021-23 के पीजीडीएम बैच के छात्रों के लिए लीड (लीडरशिप एक्सपीरियंस एंड एटीट्यूड डेवलपमेंट) कार्यक्रम शुरू किया गया। इसका मकसद छात्रों में लीडरशिप टैलेंट विकसित कर उन्हें सक्षम बनाना है। ताकि वे आसानी से कड़े फैसले ले सकें और अपनी टीम को आगे बढ़ाते रहें। इस प्रोग्राम में छात्रों को नेतृत्व क्षमता बारे में बताया और पढ़ाया जाता है। 

बिमटेक द्वारा आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पर्वतारोही कुंतल जोशीर रहे। वह दो बार माउंट एवरेस्ट को फतह कर चुके हैं। बिमटेक ने अपने पीजीडीएम छात्रों के लिए लीड पाठयक्रम तैयार किया है। इस कोर्स को मानव संसाधन विभाग ने डिजाइन किया है। इसके जरिये छात्रों में लीडरशिप विकसित की जाती है। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए बिमटेक के निदेशक डॉ हरिवंश चतुर्वेदी ने कुंतल जोशीर की मेहनत के लिए उनकी प्रशंसा की। उन्होंने हर पेशेवर को जीवन में प्रबंधन सीखने पर जोर दिया। केवल किताबों और कक्षा में सीखने से कोई प्रबंधन नहीं सीख सकता। वास्तविकता में गहराई से शामिल होना, अपने आपको चुनौती देने और उन्हें दूर करने के लिए अपने डर का सामना करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि दुनिया भर में जो कुछ हो रहा है, उसके माध्यम से सभी को नेतृत्व और प्रबंधन विशेषताओं को सीखने की जरूरत है। 

मुख्य अतिथि कुंतल जोशीर ने कहा कि नेतृत्व स्वयं पर विश्वास करने और अपने डर का सामना करने के साथ शुरू होता है। उन्होंने अपनी कॉरपोरेट नौकरी छोड़ने से लेकर माउंट एवरेस्ट को फतह करने के अपने सपने को पूर्ण करने तक के अपने अनुभवों को साझा किया। उन्होंने कहा कि अपना खुद का एवरेस्ट खोजें। सकारात्मक रहें, केंद्रित रहें। चुनौतियों और विपरीत परिस्थितियों में खुद पर विश्वास रखें। उन्होंने कहा कि असफलता से सीखें, नया करें और सपनों पर ध्यान दें। हार मत मानें। यह जीवन का सबसे बड़ा मंत्र है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.