फिल्म सिटी और नोएडा एयरपोर्ट के बीच दौड़ेगी लाइट मेट्रो, डीपीआर में नक्शा तैयार

खास खबर : फिल्म सिटी और नोएडा एयरपोर्ट के बीच दौड़ेगी लाइट मेट्रो, डीपीआर में नक्शा तैयार

फिल्म सिटी और नोएडा एयरपोर्ट के बीच दौड़ेगी लाइट मेट्रो, डीपीआर में नक्शा तैयार

Tricity Today | Symbolic Photo

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि जेवर में बन रहे ड्रीम प्रोजेक्ट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और फिल्म सिटी तक पहुंचाने के लिए लोगों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। देश के किसी भी कोने से लोग आसानी से इन दोनों स्थानों पर आ सकेंगे। योगी आदित्यनाथ के इस सपने को पूरा करने के लिए एक नई डीपीआर तैयार की गई है। जिसमें दर्शाया गया है कि फिल्म सिटी से लेकर जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक लाइट मेट्रो चलाई जाएगी। यह लाइट मेट्रो 14.5 किलोमीटर लंबी पर चलेगी। खास बात यह होगी कि इस लाइट मेट्रो पर रैपिड रेल और सामान्य मेट्रो भी दौड़ सकेगी। 

14.5 किलोमीटर लंबा होगा रूट
जानकारी के मुताबिक, पिछले दिनों इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (दिल्ली) और मेरठ को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए डीपीआर तैयार की गई। इस डीपीआर में अब इस बात का खुलासा हुआ है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के बीच भी मेट्रो चलाई जाएगी। इस मेट्रो का नाम "लाइट मेट्रो" रखा जाएगा। फिल्म सिटी और जेवर एयरपोर्ट के बीच की दूरी 14.5 किलोमीटर होगी। इस लाइट मेट्रो में तीन कोच होंगे। यह सभी बातें डीपीआर में नक्शे के जरिए दिखाई गई है।

गाजियाबाद से जेवर और दिल्ली से जेवर के लिए बिछेगी लाइन 
आपको बता दें कि जेवर में बन रहा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मेरठ, गाजियाबाद, दिल्ली और ग्रेटर नोएडा वेस्ट से जोड़ा जाएगा। गाजियाबाद से जेवर और दिल्ली से जेवर तक दो रैपिड रेल कॉरिडोर्स बनाए जाएंगे। इन कॉरिडोर्स पर मेट्रो भी दौड़ेंगी। दोनों प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार हो गई है। भारी-भरकम  करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस परियोजना का बजट केंद्र सरकार, उत्तर प्रदेश सरकार, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना अथॉरिटी मिलकर उठाएंगे।

दो चरणों में पूरा होगा गाजियाबाद-जेवर रूट
मिली जानकारी के मुताबिक गाजियाबाद से रैपिड रेल का कॉरिडोर जेवर एयरपोर्ट तक जाएगा। वह दो चरणों में विकसित होगा। पहले चरण में गाजियाबाद, गौर चौक, ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-16बी, ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-4, इकोटेक-12, ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2, सेक्टर-3, सेक्टर-10, नॉलेज पार्क-5 और ग्रेटर नोएडा में सूरजपुर पुलिस लाइन तक स्टेशन बनेंगे। पहले चरण में 39.39 किलोमीटर लंबा रूट बनेगा। इस प्रोजेक्ट पर 13,055 करोड़ रुपये खर्च होंगे। खास बात यह होगी कि एक ही लाइन पर रैपिड रेल और मेट्रो दौड़ सकेंगी। दूसरे चरण में पुलिस लाइन, मलकपुर, नॉलेज पार्क-3, परी चौक, इकोटेक-6, दनकौर, यमुना क्षेत्र के सेक्टर-18, सेक्टर-20, सेक्टर-21 फिल्म सिटी और जेवर एयरपोर्ट स्टेशन होंगे। यह रूट 32.90 किलोमीटर लंबा होगा। इस हिस्से को पूरा करने के लिए 6,988.50 करोड़ रुपये लागत आएगी। इस तरह पूरे 72.29 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर को बनाने में 20,043.50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जिम्मेदार कंपनी ने इसकी पूरी डीपीआर बना दी है। अब बहुत जल्दी यह डीपीआर सरकार के सामने पेश की जाएगी।

आईजीआई से जेवर एयरपोर्ट तक दूसरी लाइनदूसरा रूट दिल्ली में स्थित आईजीआई से लेकर जेवर एयरपोर्ट तक होगा। यह रूट करीब 80 किलोमीटर लंबा होगा। यह रूट दिल्ली आईजीआई से सीधा नोएडा एयरपोर्ट तक आएगा। इस रूट पर तीन प्रकार की रेलगाड़ी दौड़ेंगी। एक रैपिड रेल होगी। जिसकी रफ्तार 114 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इस प्रोजेक्ट पर करीब 10 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। दूसरी प्रकार की रैपिड रेल 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी। तीसरी सेवा मेट्रो की होगी, जो 56 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। इस रूट पर 22 मेट्रो और 7 रैपिड रेल स्टेशन होंगे। सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि 10 फ्यूचर स्टेशन इस रूट पर बनाए जाएंगे। जिनके लिए कॉरिडोर के किनारे खाली स्पेश छोड़ दिया जाएगा।

खर्च कम आएगा, दोहरा फायदा मिलेगा
खास बात यह होगी कि कम खर्च में दोहरा फायदा मिलेगा। रैपिड रेल और मेट्रो के लिए एक लाइन बिछेगी। एक लाइन पर मेट्रो और रैपिड रेल दोनों दौड़ेंगी। यानी कि मेट्रो और रैपिड रेल के लिए अलग अलग-लाइन नहीं बनेंगी। इससे कम खर्च पर दोहरा फायदा होगा। लोगों को रैपिड रेल और मेट्रो का इस्तेमाल करने के लिए अलग-अलग स्थान पर नहीं जाना होगा। एक जगह पर ही मेट्रो और रैपिड रेल दोनों मिल जाएगी। बस फर्क कितना होगा कि मेट्रो में करीब 22 स्टेशन होंगे और रैपिड रेल में करीबन 7 स्टेशन होंगे। मेट्रो सेक्टरों के अंदर से जाएगी और रैपिड रेल सीधे एयरपोर्ट पर पहुंचेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.