Election Commission का लेटर सोशल मीडिया पर वायरल, इस तारीख से शुरू होंगे इलेक्शन!

लोकसभा चुनाव 2024 : Election Commission का लेटर सोशल मीडिया पर वायरल, इस तारीख से शुरू होंगे इलेक्शन!

Election Commission का लेटर सोशल मीडिया पर वायरल, इस तारीख से शुरू होंगे इलेक्शन!

Tricity Today | Symbolic Photo

Greater Noida Desk : आगामी लोकसभा चुनाव 2024 से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। सोशल मीडिया पर एक चिट्ठी काफी तेजी के साथ वायरल हो रही है। यह चिट्ठी इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया की है। चिट्ठी में उस दिन का जिक्र किया गया, जिस तारीख से लोकसभा चुनाव 2024 शुरू होगा। निर्वाचन आयोग के द्वारा यह पत्र सभी राज्यों में भेजा जा चुका है। पत्र में लिखा हुआ है कि लोकसभा चुनाव 2024 आगामी 16 अप्रैल से शुरू होगा। इस चिट्ठी के वायरल होने के बाद आयोग के सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. मिसाओ भी बयान सामने आ गया है और उन्होंने पत्र को लेकर स्पष्टीकरण दिया है।

अंदरूनी पत्राचार और बैठकों में तेज हुई चर्चा
इस वायरल लेटर पर चुनाव आयोग ने एक प्रेस रिलीज जारी की है। जिसमें साफ किया है कि लोकसभा चुनाव से पहले शुरू होने वाली गतिविधियों की योजना बनाई जाती है। उन प्रक्रिया को समय पर पूरा करने की जरूरत होती है। चुनाव आयोग के योजनाकार योजनाएं बना रहे हैं। आयोग ने आगे कहा कि अंदरूनी पत्राचार और बैठकों में यह चर्चा चल रही है कि लोकसभा का चुनाव किस तारीख से किस तारीख तक रखा जा सकता है? इसी दौरान चुनाव की संभावित तारीखों पर चर्चा करना जरूरी है। 

संभावित तारीख के तौर पर सुझाव
चुनाव आयोग ने आगे कहा कि इस बारे में राज्यों के अधिकारियों को अपडेट भी दिया जा रहा है। यह सामान्य कामकाज का हिस्सा है। इनमें से अधिकांश गतिविधियों को जिला चुनाव अधिकारियों या रिटर्निंग अधिकारियों को जिला स्तर पर पूरा करना पड़ता है। उन्हें 19 जनवरी को एक लेटर जारी किया गया था। उस पत्र में चुनाव की संभावित तारीख 16 अप्रैल निर्धारित की गई है। यह पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। यह संभावित तारीख के तौर पर सुझाव मात्र है।

आयोग पूरा शेड्यूल जल्द जारी करेगा
चुनाव आयोग ने अपने स्पष्टीकरण में दोहराया है कि वायरल लेटर में दी गई तारीख बस एक सुझाव है। यह जरूरी नहीं है कि इसी तारीख से चुनाव होंगे। तारीख का ऐलान विधिवत ढंग से किया जाएगा। यह तारीख इसलिए दी गई है ताकि राज्यों के अधिकारी जिला स्तर पर चुनाव की योजनाओं को समय पर पूरा कर लें। व्यवस्था बना लें। आयोग ने आगे बताया कि चुनाव को लेकर आयोग पूरा शेड्यूल जारी करेगा। आयोग ने उम्मीद जताई है कि चुनाव की तारीख को लेकर सोशल मीडिया पर चल रही बहस पर विराम लग जाना चाहिए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.