22 जनवरी को गौतमबुद्ध नगर में मनेगी दिवाली, ढोल-नगाड़ों के साथ निकलेगी राम यात्रा

Ayodhya Ram Mandir : 22 जनवरी को गौतमबुद्ध नगर में मनेगी दिवाली, ढोल-नगाड़ों के साथ निकलेगी राम यात्रा

22 जनवरी को गौतमबुद्ध नगर में मनेगी दिवाली, ढोल-नगाड़ों के साथ निकलेगी राम यात्रा

Tricity Today | Symbolic Photo

Greater Noida News : आगामी 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में भगवान राम विराजमान होंगे। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के साथ नोएडा और ग्रेटर नोएडा में दिवाली मनाई जाएगी। ढोल-नगाड़ों के साथ कई स्थानों पर भगवान राम यात्रा निकाली जाएगी। इसको लेकर मंदिरों और सनातनी लोगों ने तैयारियां शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि आगामी 22 जनवरी का दिन गौतमबुद्ध नगर में दिवाली के रूप में मनाया जाएगा।

मदिर की तरफ से घर-घर पहुंचाया जाएगा प्रसाद
पूरे भारतवर्ष को इस दिन का काफी सालों से इंतजार था। विशेष तौर पर सनातनी धर्म से जुड़े लोगों के भीतर इस दिन को लेकर काफी उत्तेजना हैं। फैसला लिया गया है कि 22 जनवरी को नोएडा और ग्रेटर नोएडा में दिवाली जैसा त्यौहार मनाया जाएगा। शहर में स्थित श्रीहनुमान मंदिर में 2000 से अधिक दिए जलाए जाएंगे। मंदिर की तरफ से हवन, कीर्तन, रामायण पाठ और भगवान की झांकी भी निकल जाएगी। इसको लेकर श्रीहनुमान मंदिर के सचिव संदीप ने बताया कि 22 जनवरी की शाम को 2000 से ज्यादा दिए जलाए जाएंगे और घर-घर पर प्रसाद पहुंचाया जाएगा।

दो दिवसीय सामूहिक रामायण पाठ होगा
नोएडा के सेक्टर-19 में स्थित सनातन धर्म मंदिर में भव्य कार्यक्रम का आयोजन होगा। वहां पर दिवाली के रूप में 22 जनवरी मनाने के लिए सब तैयारी शुरू हो गई है। इसके अलावा रजत विहार में स्थित शिव मंदिर में 21 जनवरी से श्रीरामचरितमानस अखंड रामायण पाठ होगी। मंदिर के मीडिया प्रभारी ऋतुराज ने बताया कि दो दिवसीय सामूहिक रामायण पाठ होगा और 22 जनवरी को इसका समापन होगा।

जिले में एक लाख से ज्यादा दिए जलेंगे
नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर में काफी सेक्टर ऐसे हैं, जहां पर प्राण-प्रतिष्ठा के लिए लाइव स्क्रीन लगाई जाएगी। वहां पर लोग आराम से बैठकर रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा देख सकते हैं। सेक्टर वासियों की तरफ से भी भगवान राम की रैली निकालने का कार्यक्रम बनाया जा रहा है। अगर पूरे जिले की बात की जाए तो आगामी 22 जनवरी को गौतमबुद्ध नगर के काफी स्थानों पर एक लाख से ज्यादा दिए जलाए जाएंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.