जेवर एयरपोर्ट के मास्टर प्लान को सभी एजेंसी से मिली मंजूरी, 3.9 किमी लम्बा होगा रनवे, पूरी जानकारी 

BIG BREAKING : जेवर एयरपोर्ट के मास्टर प्लान को सभी एजेंसी से मिली मंजूरी, 3.9 किमी लम्बा होगा रनवे, पूरी जानकारी 

जेवर एयरपोर्ट के मास्टर प्लान को सभी एजेंसी से मिली मंजूरी, 3.9 किमी लम्बा होगा रनवे, पूरी जानकारी 

Tricity Today | जेवर एयरपोर्ट से जुड़ी खास खबर

Noida International Airport : जेवर एयरपोर्ट से जुड़ी बड़ी खबर है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मास्टर प्लान को सभी एजेंसी से मंजूरी मिल गई है। इसके साथ ही इसके निर्माण के पहले चरण को पूरा करने की स्वीकृति हो गई है। हालांकि ज़्यूरिख़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी की एसपीवी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड ने पहले ही यहां बाउंड्री वॉल और दूसरे काम शुरू करा दिया है। शिलान्यास और भूमि पूजन कार्यक्रम कुछ वजहों से फिलहाल नहीं संपन्न हो पाएगा। 

पहले चरण में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में टर्मिनल वन का काम शुरू होगा। इसे 101590 वर्ग मीटर क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। पहले रनवे को 3.9 किलोमीटर लंबा बनाया जाएगा। साथ ही यहां 28 प्लेन को पार्क करने की सुविधा मिलेगी। मास्टर प्लान के मुताबिक 40 एकड़ में मेंटेनेंस रिपेयर और ओवरहॉल सेंटर बनेगा। जबकि 160 एकड़ जमीन रियल स्टेट और दूसरे कामों में लगाई जाएगी।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड की इस बोर्ड बैठक में नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट ज़ेवर का मास्टर प्लान पेश किया गया था। स्टेट्स रिपोर्ट के साथ अब तक एयरपोर्ट में हुई प्रगति प्रस्तुत की गई है। नोएडा एयरपोर्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह ने बोर्ड के समक्ष एजेंडा प्रस्तुत किया। 

इस प्रस्तुतीकरण में मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि विकासकर्ता जूरिख एयरपोर्ट की एसपीवी कम्पनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राईवेट लिमिटेड ने नोएडा एयरपोर्ट का मास्टर प्लान प्रस्तुत किया। जिसे परीक्षण के लिए भारत सरकार के नागर विमानन मंत्रालय को भेजा गया था। उस पर परीक्षण प्राप्त हो चुका है। मंत्रालय ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

मंत्रालय से आई मंजूरी पर मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता वाले बोर्ड ने भी मास्टर प्लान पर अनुमोदन दे दिया है। अब इस मास्टर प्लान को यमुना प्राधिकरण से अनुमोदन दिलाया जाएगा। प्राधिकरण की अगली बोर्ड बैठक में यह प्रस्ताव रखा जाएगा। बैठक में ग्रेटर नोएडा के सीईओ नरेन्द्र भूषण, नोएडा की सीईओ रितु माहेश्वरी, राज्य के वित्त सचिव संजय कुमार, औद्योगिक विकास विभाग के संयुक्त सचिव और नागरिक उड्डयन निदेशक के सचिव विशाख जी और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के नोडल ऑफिसर शैलेन्द्र भाटिया शामिल हुए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.