मेडिकल डिवाइस पार्क का प्राधिकरण करेगा देश-विदेश में प्रचार, निकाले जाएंगे रोड शो

यमुना सिटी : मेडिकल डिवाइस पार्क का प्राधिकरण करेगा देश-विदेश में प्रचार, निकाले जाएंगे रोड शो

मेडिकल डिवाइस पार्क का प्राधिकरण करेगा देश-विदेश में प्रचार, निकाले जाएंगे रोड शो

Tricity Today | Yamuna Authority

Greater Noida News : यमुना प्राधिकरण उत्तर भारत के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क में बड़ी कंपनियों को आकर्षित करने के लिए प्रचार-प्रसार करेगा। प्राधिकरण योजना निकालने से पहले देश-विदेश में इसका प्रचार करेगा। साथ ही कई शहरों में योजना को लेकर रोड शो भी निकाले जाएंगे। रोड शो और देश-विदेश में प्रचार करने के पीछे प्राधिकरण का उद्देश्य है कि मेडिकल के पास पार्क में बड़ी और दिग्गज कंपनियां को लाना है। ताकि एक बेहतर मेडिकल डिवाइस पार्क विकसित हो सके। 

दो चरणों में लॉन्च होगी यह योजना 
प्राधिकरण द्वारा सेक्टर-28 में मेडिकल डिवाइस पार्क को विकसित किया जाएगा है। इस पार्क को 350 एकड़ की जमीन पर बनाया जाएगा है। यह योजना चुनाव के बाद लांच की जा सकती है। योजना को दो चरणों में लांच किया जाएगा। पहले चरण के अंदर 200 एकड़ की योजना लांच होगी। साथ ही प्राधिकरण इस मेडिकल डिवाइस पार्क में देश-विदेश की बड़ी कंपनियों को लाने की तैयारी कर रहा है। जिसके लिए प्राधिकरण द्वारा देश-विदेश में इस योजना का प्रचार कराया जाएगा। कई बड़े शहरों में रोड शो के जरिए भी इस योजना का प्रचार होगा। जिसकी तैयारियां की जा रही हैं। यह सभी कार्य चुनाव के बाद किए जाएंगे। 

2 महीने पहले किया था कई कंपनियों से संवाद 
2 महीने पहले प्राधिकरण द्वारा देश-विदेश की फार्मा कि बड़ी और दिक्कत कंपनियों से संवाद किया गया था। जिससे यह पता चला कि कंपनियां मेडिकल डिवाइस पार्क में निवेश करने के लिए तैयार हैं। अब सरकार और प्राधिकरण यहां पर कंपनियों को अनुकूल मोहलत देंगे, जिससे अच्छे और बेहतर तरीके से कार्य हो सके। 

केंद्र सरकार देगी 100 करोड रुपए 
उत्तर प्रदेश में मेडिकल डिवाइस पाक बनाने की मंजूरी केंद्र सरकार द्वारा दे दी गई थी। केंद्र सरकार मेडिकल डिवाइस पार्क के विकास में 100 करोड़ रुपए का सहयोग करेगी। जिसके लिए केंद्र सरकार द्वारा किस्तों में पैसे दिए जाएंगे। मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए केंद्र सरकार ने पहली किस्त के तौर पर 13 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं। साथ ही जैसे-जैसे परियोजना आगे बढ़ेगी वैसे-वैसे केंद्र सरकार पैसे देती रहेगी।

सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह का बयान
यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि मेडिकल डिवाइस पार्क की योजना को लांच करने से पहले इसका देश-विदेश में प्रचार-प्रसार किया जाएगा। साथ ही कई बड़े शहरों में इस योजना का रोड शो करने की तैयारी है। जिससे दिग्गज और बड़ी कंपनियां यहां आ सके। पिछले 5 सालों के भीतर यमुना प्राधिकरण ने बहुमुखी विकास कार्य किया हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.