प्राइवेट स्कूलों की मनमानी के खिलाफ जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन, हाईकोर्ट के आदेशों का हो रहा उल्लंघन

गौतमबुद्ध नगर : प्राइवेट स्कूलों की मनमानी के खिलाफ जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन, हाईकोर्ट के आदेशों का हो रहा उल्लंघन

प्राइवेट स्कूलों की मनमानी के खिलाफ जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन, हाईकोर्ट के आदेशों का हो रहा उल्लंघन

Tricity Today | प्राइवेट स्कूलों की मनमानी के खिलाफ जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

Greater Noida : निजी स्कूलों के अभिभावकों को राहत देते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक जनहित याचिका के आदेश पर सभी प्राइवेट स्कूलों को कोरोना काल के शैक्षणिक सत्र 2020-21 के दौरान वसूली गई स्कूल फीस की 15% राशि लौटाने का आदेश दिया था। इसी आदेश के बाद उत्तर प्रदेश ने शासनादेश जारी कर सभी निजी स्कूलों को इलाहबाद हाईकोर्ट के आदेशों अनुपालन करने के लिए अधिसूचना भी जारी किया। गौतमबुद्ध नगर जिले में जिला विद्यालय निरीक्षक ने सभी निजी स्कूलों को इस सम्बन्ध में नोटिस भी जारी किया, लेकिन इन सभी तमाम आदेशों और निर्देशों के बावजूद जिले के अधिकांश स्कूल होनी मनमानी करते हुए अभिभावकों को राहत देने से इंकार कर रहे। इस सिलसिले में सोमवार को अभिभावकों की तरफ से सुखपाल सिंह तूर और मनीष कुमार ने जिलाधिकारी से मिलकर एक ज्ञापन सौंपा। इन्होंने निवेदन किया कि इलाहबाद हाईकोर्ट के आदेशों का अनुपालन कराकर अभिभावकों को राहत प्रदान किया जाए। इस ज्ञापन के साथ 210 गूगल फॉर्म का डेटा संलग्न है, जिसमे लगभग दो दर्जन स्कूलों की शिकायतें है। 

एकमूर्ति चौक पर अभिभावकों ने की थी बैठक
शिक्षा कार्यकर्ता और फाउंडर एनसीआर पेरेंट्स एसोसिएशन के सुखपाल सिंह तूर ने बताया कि बीते रविवार को ग्रेटर नोएडा वेस्ट के एकमूर्ति चौक पर अभिभावकों संग एक बैठक की थी। बैठक में सर्वसम्मति से स्कूलों के अड़ियल रवैये का जिलाधिकारी से शिकायत करने का फैसला किया गया। जानकारी इकट्ठा करने के लिए अभिभावकों को गूगल फॉर्म भरने के लिए कहा गया। सुखपाल सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी जनपदीय शुल्क नियामक समिति गौतम बुद्ध नगर के अध्यक्ष भी हैं। तो उनसे उम्मीद है कि वो जल्द से जल्द इसका संज्ञान लेकर अभिभावकों के हित में फैसला लेंगे। 

प्राइवेट स्कूलों की मनमानी जारी, अभिभावकों का शोषण जारी
समाजसेवी और नेफोवा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मनीष कुमार ने बताया कि जिला विद्यालय निरीक्षक ने एक महीने पहले सभी स्कूलों को नोटिस जारी किया था। नोटिस में सभी स्कूलों को एक सप्ताह भीतर आदेशों का अनुपालन आख्या उपलब्ध कराने को कहा गया था, लेकिन एक महीना बीत जाने के बाद भी स्कूलों ने इस ओर कोई कदम नहीं बढ़ाया है। इसके अलावा अभिभावकों द्वारा इस सन्दर्भ में पूछे जाने पर अधिकांश स्कूल यह कहते हैं कि उन्हें कोई नोटिस नहीं मिला। जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा भेजे गए नोटिस का कड़ाई से अनुपालन कराने का जिलाधिकारी महोदय से निवेदन किया गया है। इस पर नेफोवा अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने बताया के अगले सप्ताह भी अभिभावकों के साथ बैठक करके हालातों की समीक्षा की जाएगी और आगे की रणनीति पर विचार किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.