जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से मेट्रो कनेक्टिविटी की मंजूरी

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लिए बड़ी सौगात : जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से मेट्रो कनेक्टिविटी की मंजूरी

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से मेट्रो कनेक्टिविटी की मंजूरी

Tricity Today | Symbolic Photo

Greater Noida News : नोएडा, ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों के लिए एक बड़ी ख़बर सामने आई है। अब इन क्षेत्रों को सीधे ज़ेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से मेट्रो के माध्यम से जोड़ा जाएगा। इस नई कनेक्टिविटी से हवाई यात्रियों को बेहतर और सुगम यात्रा की सुविधा मिलेगी। 

परियोजना को मंजूरी
यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (YEIDA) की गुरुवार को हुई बोर्ड बैठक में इस महत्वाकांक्षी परियोजना को मंजूरी दी गई है। यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) डॉ.अरुणवीर सिंह ने इस निर्णय की जानकारी दी और बताया कि ज़ेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई-अड्डे की कनेक्टिविटी पूरे दिल्ली-एनसीआर से सुनिश्चित की जा रही है, जिसमें नोएडा, ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट शामिल होंगे।

रैपिड रेल के साथ मेट्रो
डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि नोएडा मेट्रो का लिंक सेक्टर-51 से नॉलेज पार्क-5 तक विस्तारित किया जाएगा, जिससे ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। इसके साथ ही, रैपिड रेल का ट्रैक भी ज़ेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई-अड्डे तक जाएगा, जिससे यात्रियों के लिए और अधिक सुविधाजनक आवागमन होगा। रैपिड रेल के ट्रैक पर ही नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट की मेट्रो सेवाएं भी चलेंगी और इन्हें ज़ेवर एयरपोर्ट तक जोड़ा जाएगा। यह परियोजना ज़ेवर एयरपोर्ट के रेलवे लाइनों से कनेक्ट होने के साथ ही समग्र क्षेत्र के लिए एक विशाल परिवहन नेटवर्क तैयार करेगी, जो क्षेत्र के विकास और आवागमन को और सुगम बनाएगा।

कनेक्टिविटी से होगा क्षेत्र का विकास
ज़ेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी से नोएडा और आसपास के क्षेत्रों में विकास को नया आयाम मिलेगा। दिल्ली-एनसीआर के लोग हवाई यात्रा के लिए अब आसानी से मेट्रो और रैपिड रेल का उपयोग कर सकेंगे। इससे न सिर्फ़ हवाई यात्रा में आसानी होगी, बल्कि यातायात का बोझ भी कम होगा।

आसान होगा सफर
इस मेट्रो और रैपिड रेल कनेक्टिविटी के बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों को लंबे समय से इंतजार कर रही एक प्रभावशाली परिवहन सुविधा मिलने वाली है, जो उन्हें बिना किसी ट्रैफिक की चिंता के सीधे हवाई अड्डे तक पहुंचाएगी। इस निर्णय से क्षेत्र के व्यापारिक, औद्योगिक और रियल एस्टेट क्षेत्रों में भी सकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना है, जिससे यहां निवेश के अवसर बढ़ सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.