गौर अतुल्यम से पलायन के हालात, निवासी बोले- सोसाइटी बनी समस्याओं का अड्डा

Greater Noida : गौर अतुल्यम से पलायन के हालात, निवासी बोले- सोसाइटी बनी समस्याओं का अड्डा

गौर अतुल्यम से पलायन के हालात, निवासी बोले- सोसाइटी बनी समस्याओं का अड्डा

Google Image | Gaur Atulyam Society

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा के सेक्टर ओमिक्रोन-1 में स्थित गौर अतुल्यम के निवासियों को पिछले काफी समय से अव्यवस्थाओं में रहना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार पूरी सोसाइटी के फ्लैटों में इंटरकॉम की सर्विसे लगभग 20 दिनों से बाधित है। अपर्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन (एओए) के पदाधिकारियों ने हर फ्लैट के इंटरकॉम को सर्विस देने वाली कंपनी को बदला था, लेकिन नई कंपनी पूर्ण रूप से सेवाओं को चालू नहीं कर पा रही है। सोसाइटी के निवासियों का कहना है कि वर्तमान एओए के पदाधिकारियों से सम्पर्क करते हैं तो कोई स्पष्ट स्थिति नहीं बताई जा रही है।

सोसायटी में बड़ी दुर्घटना की आशंका
सोसायटी के लोगों का आरोप है कि समस्याओं का अम्बार लगा हुआ है। सोसायटी में अकसर लिफ्ट सर्विसे बाधित हो जाती है। अगर कोई बच्चा लिफ्ट में हो और उसके पास मोबाइल ना हो, ऐसी स्थिति में लिफ्ट खराब होने पर कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है। इंटरकॉम सेवा सुचारु रूप से चल नहीं रही है। इस सोसाइटी का गौरसंस बिल्डर ने निर्माण कराया था और पिछले साल प्रथम एओए का गठन हुआ है। एओए ने बिल्डर के साथ मेमोरैडम ऑफ़ ट्रांसफर एग्रीमेंट किया। उस एग्रीमेंट में बिल्डर के पेंडिंग कार्य और उनको सम्पादित कराने का भी जिक्र है। बीते मार्च में एओए का फिर चुनाव हो गया। नई गठित एओए ने बिल्डर के पेंडिंग कार्यों को पूरा करने के लिए कितनी प्रगति की है, उसकी सम्पूर्ण जानकारी रेजिडेंट के साथ साझा नहीं कर पा रही है।

फ्लैट्स में बढ़ रही है लीकेज की समस्या
सोसायटी के निवासी एके सिंह ने कहा कि रेजिडेंट को कुछ ही सूचना दी जाती हैं। जिसकी वजह से रेजिडेंट को पता नहीं चल पा रहा है कि क्या प्रगति हो रही है। बारिश के समय टॉप फ्लोर्स पर स्थित फ्लैट्स में लीकेज की समस्या हुई। नीचे के फ्लोर्स में में भी लीकेज का जिक्र रेजिडेंट करते आ रहे हैं। हालांकि, अभी हाल में ऐसे कुछ पीड़ित फ्लैट्स के रेजिडेंट के साथ एओए ने मीटिंग की थी। सबको व्यक्तिगत रूप से यूपी रेरा में केस करने के लिए बोला है। जिसमें एओए उनकी मदद के लिए लीगल एक्सपर्ट का सहारा दे रही है, लेकिन अब अगली बारिश के पहले इन फ्लैट्स की वारंटी खत्म हो रही है। ऐसे में बिल्डर्स-बायर्स एग्रीमेंट के अनुसार बिल्डर की कोई जिम्मेदारी नहीं रह जाएगी। ऐसी स्थिति में लीकेज से पीड़ित रेजिडेंट को पता नहीं कि रेरा में फाइल होने वाले केस का क्या होगा।

बहुत ज्यादा गंदगी है और दुर्गध आती है
दीपक सिंह ने बताया कि सोसाइटी के बेसमेंट नंबर-1 और नंबर-2 में अकसर वाटर लीकेज रहती है। जिसकी वजह से लोगों को गंदगी और दुर्गध झेलनी पड़ जाती है। सोसाइटी में स्थित मार्केट सर्विस लेन से जुड़ी हुई है और सर्विस लेन खुली है। जिसके कारण रोज शाम को जाम लग जाता है और रेजिडेंट को आने-जाने में दिक्क़त होती है। दरअसल, बिल्डर ने खुली मार्केट बनाकर इस सोसाइटी के लोगों को ऐसी समस्या में रहने के लिए बाध्य कर दिया है।

टॉप फ्लोर पर रखे वाटर टैंक्स ने नींद उड़ाई
पेशे से चार्टर्ड एकाउंटेंट और सोसायटी के निवासी आलोक पांडेय कहते हैं, "वर्तमान में सोसाइटी में कई जगह पर टूट-फूट देखी जा सकती है। जिस पर लोगों को अकसर समस्या का सामना करना पड़ता है। सोसाइटी के टावर्स में ऊपर पानी के टैंक लगे हैं। कुछ टावर्स के टैंक से होने वाले पानी की सप्लाई के समय अत्यधिक आवाज सुनने को मिलती है, जिसकी वजह से ऊपरी फ्लैटों में रहने वाले लोग परेशान हो रहे हैं।" उनका कहना है कि आवाज इतनी तेज आती है कि रात में नींद भी नहीं आ पाती। अब ऐसी स्थिति में रेजिडेंट को पता नहीं कि उनकी समस्या का समाधान कौन करेगा? बिल्डर या वर्तमान अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन में पदासीन पदाधिकारी गण इस समस्या का समाधान करेंगे।

एओए ने वक्त पर एजीएम नहीं करवाई
इसके अलावा गौर अतुल्य्म में रहने वाले रेजिडेंट ने बताया की वर्तमान एओए ने अभी तक एसोसिएशन की होने वाली वार्षिक साधारण मीटिंग (एजीएम) नहीं कराई है। ना ही पिछले वर्ष से संबंधित ऑडिटेड फाइनेंसियल स्टेटमेंट को रेजिडेंट के बीच साझा किया है। एओए को यह मीटिंग जुलाई महीने तक कानूनन करवानी चाहिए थी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.