ITBP स्थापना दिवस पर पहुंचे मंत्री नित्यानंद राय, जवानों का बढ़ाया हौसला

ग्रेटर नोएडा : ITBP स्थापना दिवस पर पहुंचे मंत्री नित्यानंद राय, जवानों का बढ़ाया हौसला

ITBP स्थापना दिवस पर पहुंचे मंत्री नित्यानंद राय, जवानों का बढ़ाया हौसला

Tricity Today | ITBP स्थापना दिवस पर पहुंचे मंत्री नित्यानंद राय

ग्रेटर नोएडा : केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने ग्रेटर नोएड़ा में आयोजित ITBP के 60वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने 23 ITBP कर्मियों को वीरता पदक से सम्मानित किया। राय ने ग्रेटर नोएडा में बल के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। गृह राज्य मंत्री ने बल के सभी पदाधिकारियों को आईटीबीपी की स्थापना के 59 साल पूरे होने पर बधाई दी। आईटीबीपी द्वारा हिमालयी क्षेत्र में स्थित अति कठिन एवं दुर्गम अग्रिम चौकियों पर तैनात सुरक्षाबलों कि प्रशंसा की।

ग्रेटर नोएडा में नित्यानंद राय में ITBP के जवानों को संबोधित करते हुए कहा "मैने खुद अग्रिम चौकियों पर जाकर अनुभव किया है कि हिमवीर किन प्रतिकूल परिस्थितियों में अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं।" राय ने आईटीबीपी द्वारा कोरोना महामारी के दौरान समर्पित भाव से की गई देशवासियों की सेवा व सरकार को प्रदान किए गए सहयोग के लिए बल के कोरोना वॉरियर्स की जमकर तारीफ की। 

1,000 बेड का क्वारंटाइन सेंटर खोला
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहा "दिल्ली कैंट में ITBP ने देश का सबसे पहला 1,000 बेड का क्वारंटाइन सेंटर खोला जहां पर विदेशों से आए भारतीयों के साथ 8 मित्र राष्ट्रों के नागरिकों को भी क्वारंटाइन किया।कोरोना की दूसरी लहर में भी आपने इस अस्पताल को कम समय में शुरू किया"। ITBP अपर महानिदेशक ए. एम. प्रसाद ने मुख्य अतिथि के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि "आईटीबीपी देश की सुरक्षा और सेवा के लिए सदैव तत्पर व समर्पित है।"

ITBP कर्मियों को दिया गया पुरुस्कार
ITBP के 60वें स्थापना दिवस के अवसर पर आइटीबीपी बल की विभिन्न वाहिनियों व संस्थानों को भी पुरस्कृत किया गया। जिसमें 13वीं वाहिनी को सर्वश्रेष्ठ ग्रीन वाहिनी की ट्रॉफी, 45वीं वाहिनी को सर्वोत्तम ए.एन.ओ, वाहिनी की ट्रॉफी, 56वीं वाहिनी को सर्वोत्तम नॉन बॉर्डर वाहिनी की ट्रॉफी, 48वीं वाहिनी को सर्वोत्तम बॉर्डर वाहिनी की ट्रॉफी व डी.जी. बैनर, जबकि 29वीं वाहिनी को सर्वोत्तम स्वच्छता वाहिनी ट्रॉफी और आर.टी.सी. किमिन, अरूणाचल प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ‍ प्रशिक्षण केंद्र की ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। 

वर्ष 2021 के लिए 13वीं वाहिनी, लिंगडम (सिक्किम) को ग्रीन बटालियन ट्रॉफी और 45वीं वाहिनी, मदुरई (तमिलनाडु) को सर्वोत्तम ए.एन.ओ. बटालियन ट्रॉफी प्रदान की गई I  इस मौके पर बल की वर्षभर की उपलब्धियों को संजोए एक वार्षिक ई-स्मारिका का डिजिटल विमोचन किया गया। महिला पाइप बैंड, मलखंब, स्ट्रीपिंग एंड असेम्बिलिंग ऑफ लाइट कंबैट व्हीकल एवं जाँबाज मोटर साइकिल के प्रदर्शन परेड में आकर्षण का केंद्र रहे।  

आईटीबीपी का गठन
आईटीबीपी का गठन 1962 में किया गया था। वर्तमान में यह बल उच्च तुंगता वाले क्षेत्रों में 18800 फीट तक की ऊँचाईयों पर स्थित अग्रिम चौकियों पर तैनात रहकर 3488 किमी0 लंबी भारत-चीन सीमा की सुरक्षा का कार्य कर रहा है। इसके अलावा आईटीबीपी नक्सल प्रभावित इलाकों के साथ-साथ आंतरिक सुरक्षा व वीआईपी सुरक्षा कर्तव्य में तैनात है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.