धीरेंद्र सिंह ने नितिन गडकरी से मांगा 'महाभारत कॉरिडोर', पुराण और संस्कृति को जोड़ेगा यह हाईवे

खास खबर : धीरेंद्र सिंह ने नितिन गडकरी से मांगा 'महाभारत कॉरिडोर', पुराण और संस्कृति को जोड़ेगा यह हाईवे

धीरेंद्र सिंह ने नितिन गडकरी से मांगा 'महाभारत कॉरिडोर', पुराण और संस्कृति को जोड़ेगा यह हाईवे

Tricity Today | धीरेंद्र सिंह और नितिन गडकरी

Greater Noida News : जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह ने केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। इस दौरान धीरेंद्र सिंह ने नितिन गडकरी से ऐतिहासिक मांग की है। उन्होंने नितिन गडकरी से कहा, "अब महाभारत कॉरिडोर स्थापित करने की आवश्यकता है।" नितिन गडकरी ने भी धीरेंद्र सिंह की बात को ध्यान पूर्वक सुना और समझा। धीरेंद्र सिंह ने नितिन गडकरी को बताया, "आपके नेतृत्व में हिंदुस्तान के रोड इन्फ्राट्रक्चर अंतरराष्ट्रीय पहुंच गया है। आज पूरे विश्व में हिंदुस्तान का नाम सम्मान के साथ लिया जाता है। आपको जेवर विधानसभा की तरफ भी ध्यान देना चाहिए।"

जेवर में बन रहा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट
धीरेन्द्र सिंह ने केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से कहा, "उत्तर प्रदेश की विधानसभा जेवर में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा निर्माणाधीन है। जिसके आने की खबर मात्र से इस क्षेत्र में अनेकों मल्टीनेशनल कंपनिया अपने उद्योग धंधे स्थापित कर रही है। यहां मेडिकल डिवाइस पार्क से लेकर फिल्म सिटी जैसी परियोजनाएं आ रही है, जिससे औदयोगिक विकास के साथ-साथ कला और संस्कृति का विकास भी भविष्य में होगा।"

"वह दिन दूर नहीं, जब जेवर यूपी की आर्थिक राजधानी बनेगा"
जेवर विधायक ने पत्र सौंपते हुए कहा, "वह दिन दूर नहीं, जब जेवर उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी बनेगा और देश की जीडीपी में जेवर का स्थान महत्त्वपूर्ण होगा। जहां तक हम पौराणिक और सांस्कृतिक महत्व की बात करें तो भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा और महाभारतकालीन इंद्रप्रस्थ जिसे आज हम दिल्ली के नाम से जानते हैं। हापुड़ और कुदोश जो हरियाणा में स्थित है, इनके मध्य में स्थित जेवर की भौगोलिक स्थिति और यहां पर स्थित कौरवों और पांडवों के गुरु द्रोणाचार्य का प्राचीन और पौराणिक महत्त्व का मंदिर द्रोणनगरी दनकौर में स्थित है, जो फॉर्मूला वन रेसिंग ग्राउंड के बिल्कुल सामने है।"

"यही मेरा आपको समझाने का उद्देश्य है"
धीरेन्द्र सिंह ने आगे कहा, "मैं इन स्थलों का वर्णन इस उद्देश्य से कर रहा हूं कि औदयोगिक विकास के साथ-साथ अगर हम इन स्थलों को जोड़ते हुए एक कोरिडोर का निर्माण करेंगे तो निश्चित तौर से यह क्षेत्र अपनी बेहतरीन भौगोलिक स्थिति के कारण इस मुल्क का सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहरों वाला क्षेत्र भी बन सकता है। जहां असंख्य नौजनों को पर्यटन का विकास होने के कारण और रोजगार के अवसर मिलेंगे। पर्यटन स्थलों पर आने जाने के साधन उपलब्ध होने के कारण विदेशी निवेश में भी इजाफा होगा। यही मेरा आपको समझाने का उद्देश्य है।"

मध्यमवलीन युग को जोड़ेगा यह हाईवे
धीरेन्द्र सिंह ने नितिन गडकरी को बताया, "आपसे गुजारिश है कि पौराणिक, ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के मथुरा, हस्तिनापुर, इंद्रप्रस्थ और कुरुक्षेत्र को जोड़ने के साथ-साथ आगरा में स्थित मध्यमवलीन युग का ताज महल एक कोरिडोर के माध्यम से पर्यटकों के लिए विश्वस्तरीय टूरिस्ट डस्टिनेशन बन सकता है। इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाने के लिए उचित निर्णय लगे, ऐसी आशा के साथ यह पत्र आपको सौंप रहा है।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.