टोक्यो पैरालंपिक के विजेता प्रवीण कुमार के स्वागत के लिए आईजीआई पहुंचे एमएलए धीरेंद्र सिंह, कही ये बड़ी बात

BIG BREAKING : टोक्यो पैरालंपिक के विजेता प्रवीण कुमार के स्वागत के लिए आईजीआई पहुंचे एमएलए धीरेंद्र सिंह, कही ये बड़ी बात

टोक्यो पैरालंपिक के विजेता प्रवीण कुमार के स्वागत के लिए आईजीआई पहुंचे एमएलए धीरेंद्र सिंह, कही ये बड़ी बात

Social Media | विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह प्रवीण कुमार के माता-पिता के साथ दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी के लिए मौजूद

Gautam Buddh Nagar : गौतमबुद्ध नगर के जेवर क्षेत्र के गोविंदगढ़ गांव के रहने वाले किसान बेटे प्रवीण कुमार टोक्यो पैरालंपिक-2020 में ऊंची कूद में सिल्वर मेडल जीतने के बाद आज वापस लौट रहे हैं। जेवर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह (MLA Dhirendra Singh) प्रवीण कुमार के माता-पिता के साथ दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी के लिए मौजूद हैं। थोड़ी देर में प्रवीण कुमार की फ्लाइट आईजीआई एयरपोर्ट पर लैंड होने वाली है।

इस मौके पर एमएलए धीरेंद्र सिंह ने कहा, जेवर के लाल के कदम पड़ने वाले हैं मातृभूमि पर। प्रवीण कुमार का हम इस वक़्त बेसब्री से इन्तजार कर रहे हैं। साथ में मौजूद हैं उनकी माता निर्दोष जी एवं पिता अमरपाल जी। जीत के मौके पर विधायक ने पैरालंपिक विजेता प्रवीण कुमार को वीडियो कॉल के जरिए बधाई दी थी। उन्होंने वादा किया था कि वह प्रवीण कुमार के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर उपस्थित रहेंगे। यह पदक जीतकर आपने देश, प्रदेश के साथ-साथ जिले का भी नाम रोशन किया है।

प्रवीण कुमार ने बीते शुक्रवार की सुबह ऊंची कूद प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन किया था और रजत पदक हासिल किया। इसके बाद से ही गौतमबुद्ध नगर में खुशी का माहौल है। उनके घर बधाइयों का तांता लगा हुआ था। विधायक धीरेंद्र सिंह उनके माता-पिता से मिलने गोविंदगढ़ स्थित प्रवीण कुमार के घर गए थे। एमएलए ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से प्रवीण के माता-पिता की फोन पर बात कराई थी। पूरे जनपद के लोगों को अपने इस लाल का इंतजार है। इसलिए धीरेंद्र सिंह स्वयं उन्हें लेने एयरपोर्ट पहुंचे हैं।

18 साल की उम्र में रचा इतिहास
ग्रेटर नोएडा के निवासी और केवल 18 वर्षीय प्रवीण कुमार ने पुरुष हाई जंप टी-44 वर्ग में 2.07 मीटर की कूद लगाकर विश्व में दूसरा नंबर हासिल किया। प्रवीण कुमार इससे पहले अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपना दम दिखा चुके हैं। उन्होंने पहले ही पैरा ओलंपिक में 2 मीटर से अधिक छलांग लगाने का लक्ष्य रखने की बात कही थी। प्रवीण कुमार विश्व में दूसरे नंबर पर रहे। उन्होंने अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है। प्रवीण कुमार की इस जीत के बाद गौतमबुद्ध नगर में खुशी का माहौल है।

चैंपियनशिप में 10 से ज्यादा गोल्ड मेडल किए अपने नाम 
दिव्यांग प्रवीण कुमार मूलरूप से जेवर के गोविंदगढ़ के निवासी है। वह पैरा ओलंपिक में भाग लेने वाले गौतम बुद्ध नगर जनपद के यह तीसरे खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2019 में जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था, साल 2019 नवंबर में ही प्रवीण कुमार ने सीनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में चौथा स्थान हासिल किया। उन्होंने 2.5 मीटर तक कूदकर वर्ल्ड ग्राप्री में एशिया रिकॉर्ड बनाया है। प्रवीण कुमार इससे पहले नेशनल और स्टेट चैंपियनशिप में 10 से ज्यादा गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुके हैं। 

पीएम मोदी ने दी बधाई
सिल्वर मेडल जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवीण को ट्वीट करके उनकी इस उपलब्धि पर बधाई दी। पीएम ने लिखा, 'पैरालंपिक में सिल्वर मेडल जीतने पर आप पर गर्व हैं प्रवीण। यह मेडल उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण का नतीजा है। उनको बहुत बधाई हो। भविष्य के लिए उनको शुभकामनाएं।' पैरालांपिक में यह भारत का अबतक का बेस्ट प्रदर्शन है और कई सालों के बाद देश की मेडल टैली दोहरे अंक में पहुंच सकी है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी शुभकामनाएं
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि "टोक्यो #Paralympics में ऊंची कूद T-64 स्पर्धा में एथलीट प्रवीण कुमार ने आज रजत पदक जीत कर वैश्विक पटल पर देश को गौरवान्वित किया है। यह पदक उनके कठोर परिश्रम, लगन और धैर्य का  सुफल है। कामना है कि उनकी सफलता का यह क्रम अविराम चलता रहे। जय हिंद!"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.