सांसद डॉ. महेश शर्मा ने किया रोजगार मेले का शुभारंभ, सैकड़ों युवाओं को मिलेगी नौकरी

अच्छी खबर : सांसद डॉ. महेश शर्मा ने किया रोजगार मेले का शुभारंभ, सैकड़ों युवाओं को मिलेगी नौकरी

सांसद डॉ. महेश शर्मा ने किया रोजगार मेले का शुभारंभ, सैकड़ों युवाओं को मिलेगी नौकरी

Tricity Today | सांसद डॉ. महेश शर्मा

  • ट्रेड में रोजगार प्रशिक्षण पाने को किए आवेदन
  • स्थानीय सांसद डॉ. महेश शर्मा ने मेले का किया शुभारंभ
Greater Noida News : स्थानीय युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority), जिला प्रशासन (District Administration) और उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन (Uttar Pradesh Skill Development Mission) की संयुक्त पहल रंग लाई। रविवार को सूरजपुर स्थित शहीद भगत सिंह इंटर कॉलेज में हुए इस मेले में अलग-अलग ट्रेड में प्रशिक्षण के लिए करीब 717 युवाओं ने आवेदन किए। पूर्व केंद्रीय मंत्री और स्थानीय सांसद डॉ. महेश शर्मा (MP Mahesh Sharma) ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ अमनदीप डुली, सीडीओ अनिल कुमार सिंह और प्राधिकरण के ओएसडी सचिन कुमार सिंह की मौजूदगी में फीता काटकर इस मेले का शुभारंभ किया। उन्होंने इस पहल की जमकर सराहना की।  

रोजगार प्रशिक्षण मेले का शुभारंभ करने के बाद डॉ. महेश शर्मा हर स्टॉल पर गए। वहां आवेदन पत्र भर रहे छात्रों से बातचीत की, जिन संस्थाओं ने स्टॉल लगा रखा है उनके प्रतिनिधियों से बातचीत की और प्रशिक्षण पूरा करने वाले छात्रों को रोगजार से जुड़ने में मदद करने को कहा। सांसद ने सीडीओ से ऐसे और भी प्रशिक्षण मेले आयोजित कराने को कहा, ताकि युवाओं को आसानी से रोजगार मिल सके। उन्होंने इस अभियान से अधिक से अधिक कंपनियों को भी जोड़ने की बात कही। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के अंतर्गत ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और जिला प्रशासन की तरफ से आयोजित यह मेला सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक चला। 

इन ट्रेड में प्रशिक्षण के लिए संस्थाओं ने छात्रों के किए चयन  
इस मेले में प्रशिक्षण के लिए 33 सहयोगी संस्थाओं ने हिस्सा लिया। संस्थाओं ने अलग-अलग ट्रेड में प्रशिक्षण देने के लिए युवाओं का चयन किया। चयनित युवाओं को शैक्षिक योग्यता के अनुसार लॉजिस्टिक, अपैरल, रिटेल, ऑटोमेटिव, इलेक्ट्रॉनिक्स,  हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म, कंस्ट्रक्शन, डोमेस्टिक वर्कर, हेल्थ केयर, आईटी-आईटीईएस,  ब्यूटी एंड वेलनेस, रबर एंड प्लास्टिक प्रोडक्ट्स, टेलीकॉम, एग्रीकल्चर, टैक्सटाइल, हैंडीक्राफ्ट एंड कारपेट्स, पावर, ऑटोमेटिव आदि ग्रेड में प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

दो साल बाद मिला रोजगार पाने का मिलेगा अवसर
कौशल विकास मेले में हिस्सा लेने वाले युवा इस पहल से काफी खुश दिखे। आवेदन करने आए युवाओं में जल्द रोजगार पाने की उम्मीद दिखी। जेवर से आए हेमंत बताते हैं कि 12वीं के बाद सिविल इंजीनियरिंग का डिप्लोमा किया है। दो साल से रोजगार की तलाश चल रही है। कोरोना के चलते अवसर नहीं मिल रहा था। अब कौशल विकास  मिशन के अंतर्गत प्रशिक्षण लेने से रोजगार की उम्मीद जल्द पूरी हो सकती है। जेवर निवासी नरेश कुमार ने बताया कि वे हेल्थ केयर में जाना चाहते हैं। उसी का प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कौशल विकास मेले में आए हैं। रोड डेवलपमेंट और कंस्ट्रक्शन फील्ड में जॉब की तलाश कर रहे नितिन कुमार कहते हैं कि इससे आयोजन से नए-नए ट्रेड के बारे में जानकारी मिली है। प्रशिक्षण पाने के बाद रोजगार के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। कौशल विकास मेले में आवेदन करने आए संजय शर्मा भी इलेक्ट्रॉनिक्स या टेलीकॉम फील्ड में प्रशिक्षण प्राप्त कर नौकरी करना चाह रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.