अगर फेल हो गए तो कोई बात नहीं, फिर मिल गया सुनहरा मौका

UP Board Exam Result : अगर फेल हो गए तो कोई बात नहीं, फिर मिल गया सुनहरा मौका

अगर फेल हो गए तो कोई बात नहीं, फिर मिल गया सुनहरा मौका

Google Image | symbolic image

Greater Noida News : यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं क्लास में जो बच्चे फेल हो गए हैं, उनको परेशान होने की जरूरत नहीं है। उनका साल बर्बाद नहीं होगा। जो बच्चे फेल हो गए हैं, उनको नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग की तरफ से मौका मिलेगा। जिसमें एक मई से दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके तहत एडमिशन करवाने वाले छात्रों को अक्टूबर और नवंबर में परीक्षा देने का मौका मिलेगा, फिर दिसंबर में रिजल्ट आ जाएगा। 

कैसे मिलेगा फायदा
जानकारी के मुताबिक नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग फेल छात्रों के लिए एक ऑन डिमांड एग्जाम विकल्प है। इसके तहत फेल छात्र यूपी बोर्ड में जिस विषय में पास हैं, उनके अंक जोड़ दिए जाएंगे और केवल तीन विषयों की परीक्षा देनी होगी। ऑन डिमांड एग्जाम के लिए आवेदन करने के लिए एक से डेढ़ महीने का अंदर परीक्षा दी जाती है। छात्र वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। हर साल हजारों की संख्या में छात्र आवेदन करते हैं और अपना साल बर्बाद होने से बचा लेते हैं।

एक ही जिले के बच्चे बने टॉपर
आपको बता दें कि इस बार दसवीं क्लास में 89.55 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं तो वहीं 12वीं क्लास में 82.60 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं। यूपी बोर्ड 12वीं क्लास में सीतापुर के रहने वाले शुभम मिश्रा ने टॉप किया है। उनके पूरे उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा अंक आए हैं। इसके अलावा 10th में प्राची ने 98% के साथ यूपी में बाजी मारी है।बड़ी बात यह है कि दोनों ही एक जिले और एक ही स्कूल में पढ़ने वाले छात्र है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.