चीनी जासूसों को शरण देने वाले नटवरलाल और पुष्पेंद्र एसटीएफ की हिरासत में, सवालों की लगी बौछार

बड़ी खबर : चीनी जासूसों को शरण देने वाले नटवरलाल और पुष्पेंद्र एसटीएफ की हिरासत में, सवालों की लगी बौछार

चीनी जासूसों को शरण देने वाले नटवरलाल और पुष्पेंद्र एसटीएफ की हिरासत में, सवालों की लगी बौछार

Tricity Today | गिरफ्तार आरोपी

Noida : चीनी जासूसों को शरण देने और फर्जी वीजा बनाकर कसीनो, गेस्ट हाउस और कंपनियां चलाने वाले चीन के नागरिक जू- फाई के व्यापारिक साझेदार रवि नटवरलाल और उसके साथी पुष्पेंद्र को उत्तर प्रदेश विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने आज से 5 दिन की रिमांड पर लिया है। दोनों को रिमांड पर लेने के लिए सुबह एसटीएफ के निरीक्षक सचिन कुमार अपनी टीम के साथ जिला कारागार पहुंचे। वैधानिक कार्रवाई पूरी करने के बाद इन्हें पूछताछ के लिए जेल से अपने साथ लेकर रवाना हुए।

अहम जानकारियां पूछताछ के दौरान जुटाई
एसटीएफ नोएडा नेट की स्पीड कुलदीप नारायण ने बताया कि इनसे  जासूसी, हवाला समेत फर्जी तरीके से देश में रह रहे चीन के नागरिकों से जुड़ी अहम जानकारियां पूछताछ के दौरान जुटाई जा रही है। एसटीएफ ने पूछताछ के दौरान द्विभाषिये की भी व्यवस्था की है, जिसके माध्यम से इस मामले में गिरफ्तार अन्य लोगों से भी पूछताछ की जा सके। एसटीएफ  यह जानने का प्रयास कर रही है कि ये चीनी नागरिक अवैध रूप से भारत में किस रास्ते से प्रवेश करते हैं।

अवैध रूप से प्रवेश
जांच के दौरान एसटीएफ को पता चला है कि ये लोग नेपाल, पूर्वोत्तर राज्य और थाईलैंड के रास्ते भी भारत में अवैध रूप से प्रवेश कर रहे हैं। एसटीएफ  यह पता लगाने का प्रयास  फर्जी वीजा और पासपोर्ट कौन बना रहा है। जांच एजेंसी यह भी पता लगाने का प्रयास कर रही है कि ये लोग नकली नोट के कारोबार से तो नहीं जुड़े हैं। 

एसटीएफ के पास पूछताछ के लिए लंबी लिस्ट
जांच एजेंसी पता करने में हुई है कि नटवरलाल ने अब तक कितने चाइनीस लोगों को भारत में अवैध रूप से ठहराया है और उनकी गतिविधियां क्या रही है। क्या ये लोग भारत विरोधी ताकतों को अपने यहां पनाह दे रहे थे। एसटीएफ के पास पूछताछ के लिए लंबी लिस्ट है। इनसे एसटीएफ के अलावा अलग-अलग गुप्तचर एजेंसियां और जांच एजेंसियां भी पूछताछ कर रही है। एसटीएफ  इनसे वह लैपटॉप, मोबाइल फोन आदि बरामद करने का प्रयास कर रही है जिसमें इनके चीनी दोस्तों का डाटा सुरक्षित है।

 नेपाल बॉर्डर पर पकड़े गए चीन के ...
एसटीएफ ने मूलरूप से गुजरात निवासी रवि नटवरलाल ठक्कर और मध्य प्रदेश निवासी पुष्पेंद्र की सात दिन की रिमांड अर्जी जिला न्यायालय में दाखिल की थी। रवि के अधिवक्ता के के भाटी और पुष्पेंद्र के वकील रजनीश यादव ने बताया कि एसटीएफ की ओर से दी गई अर्जी में मामले को गंभीर और व्यापक बताया गया। साथ ही कहा गया कि दोनों अभियुक्तों से नेपाल बॉर्डर पर पकड़े गए चीन के नागरिक युआन हैलांग और लू लांग के संबंध में जानकारी प्राप्त की जानी है। इसके अलावा रवि ने गर्लफ्रेंड के दिल्ली स्थित घर पर मोबाइल और चंडीगढ़ निवासी दोस्त के घर लैपटॉप छिपाया है। जिसकी बरामदगी की जानी है। न्यायालय ने एसटीएफ की अर्जी पर पांच दिन की रिमांड दी है। 30 जून की सुबह 10 बजे से लेकर 4 जुलाई की शाम 5 बजे तक न्यायालय ने रिमांड स्वीकृत की है।

पूछताछ की वीडियोग्राफी
रिमांड के दौरान एसटीएफ दोनों आरोपियों की पूछताछ की वीडियोग्राफी भी करवा रही है। मालूम हो कि बिहार मे भारत- नेपाल बॉर्डर पकड़े गए चीन के दोनों नागरिकों के पास वीजा नही था। दोनों ग्रेटर नोएडा के घरबरा गांव  स्थित कसीनो गेस्ट हाउस में रुके थे। वही भारत में चीनी जासूसों को शरण देने वाला चीनी नागरिक जु -फाई भी वीजा में छेड़छाड़ कर 1 वर्ष से अधिक समय से भारत में अवैध रूप से रुका था। 5 दिनों के रिमांड के दौरान एसटीएफ रवि और पुष्पेंद्र से पूछताछ कर दिल्ली एनसीआर में बगैर वीजा  के रहने वाले चीन के अन्य नागरिकों का पता लगाने का प्रयास कर रही है।  बताया जा रहा है कि जिस गेस्ट हाउस में चीनी जासूस 15 दिन तक रुके थे वह गेस्ट हाउस चीनी नागरिकों के अय्याशी का अड्डा के रूप में प्रख्यात है। इस मामले में लापरवाही बरतने पर पुलिस आयुक्त ने 3 पुलिसकर्मियों को पूर्व मे लाइन हाजिर किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.