जेपी इंफ्राटेक मामले में एनसीएलटी ने सुनाया फैसला, किसानों को मिलेगा 1690 करोड़ का मुआवजा

ग्रेटर नोएडा : जेपी इंफ्राटेक मामले में एनसीएलटी ने सुनाया फैसला, किसानों को मिलेगा 1690 करोड़ का मुआवजा

जेपी इंफ्राटेक मामले में एनसीएलटी ने सुनाया फैसला, किसानों को मिलेगा 1690 करोड़ का मुआवजा

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida : किसानों को अतिरिक्त मुआवजा मिलने का रास्ता साफ होता दिख रहा है। यमुना प्राधिकरण और सुरक्षा के अधिकारियों के बीच बैठक हुई, जिसमें तय हुआ कि किसानों को अतिरिक्त मुआवजा देने पर जल्द एक समझौता किया जाएगा। इससे 10 हजार किसानों को 1689 करोड़ रुपये अतिरिक्त मुआवजे के रूप में मिल जाएंगे। वहीं, इस पूरे मामले को यमुना प्राधिकरण अपीलीय प्राधिकरण में अपील दाखिल करेगा।

टेकओवर करने की अनुमति
जेपी इंफ्राटेक का मामला एनसीएलटी में चल रहा था। मंगलवार को एनसीएलटी ने अपना फैसला सुना दिया। इसमें सुरक्षा कंपनी को जेपी इंफ्राटेक को टेकओवर करने की अनुमति दे दी गई। एनसीएलटी ने यमुना प्राधिकरण और सुरक्षा दोनों पक्षों की कई मांगों को खारिज कर दिया। यमुना प्राधिकरण की किसानों को अतिरिक्त मुआवजा, वाह्य विकास शुल्क की मांग पूरी नहीं हुई।

टोल बढ़ाने की मांग पूरी
जबकि अधिग्रहण करने वाली कंपनी सुरक्षा की नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे की टोल वसूली, यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल वसूलने का समय बढ़ाने, 79 हेक्टेयर और जमीन देने, आवासीय परियोजनाओं में एफएआर बढ़ाने, यमुना एक्सप्रेसवे पर हर वर्ष टोल बढ़ाने की मांग पूरी नहीं हुई।

मुआवजे को लेकर चर्चा
गुरुवार को यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह और सुरक्षा के सीईओ आलोक दवे के साथ बैठक हुई। बैठक में किसानों के अतिरिक्त मुआवजे को लेकर चर्चा हुई। इस बात पर सहमित बनी कि सुरक्षा किसानों को अतिरिक्त मुआवजा देगी। इसको लेकर जल्द एक समझौता होगा। यह समझौता एनसीएलटी में जमा किया जाएगा। इसके अलावा अन्य बिंदुओं पर चर्चा हुई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.